नागालैंड में 100 सहायक प्रोफेसरों की नियुक्ति को मंजूरी

Daily news network Posted: 2017-05-17 12:24:16 IST Updated: 2017-05-17 12:24:16 IST
नागालैंड में 100 सहायक प्रोफेसरों की नियुक्ति को मंजूरी
  • नागालैंड सरकार ने विभिन्न विषयों के 100 से ज्यादा सहायक प्रोफेसरों के नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। इस मामले में अभी कुछ औपचारिकताएं अभी भी चल रही हैं। ये बातें उच्च शिक्षा के संसदीय सचिव देव नुकहू ने कही।

इंफाल।

नागालैंड सरकार ने विभिन्न विषयों के 100 से ज्यादा सहायक प्रोफेसरों के नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। इस मामले में अभी कुछ औपचारिकताएं अभी भी चल रही हैं। ये बातें उच्च शिक्षा के संसदीय सचिव देव नुकहू ने कही।



बता दें कि नागालैंड में अधिकांश कॉलेजों में पर्याप्त शिक्षक नहीं थे। नुकहू ने कहा, 'विभाग ने विभिन्न विषयों में शिक्षकों के पदों के नियुक्ति के लिए विभाग ने प्रस्ताव दिया था, लेकिन राज्य सरकार निधि की कमी शिक्षकों की नियुक्ति में देरी की।'



उन्होंने कहा, 'सरकार शिक्षकों के 100 से अधिक पदों पर नियुक्ति करने पर सहमत हो गई है। ईएनसीएसयू की लिखित अपील के जवाब में, यिंगली कॉलेज में स्थायी प्रिंसिपल के नियुक्त करने के लिए हमने फैसला किया है। इसे जल्द ही बदला जाएगा।'



विभाग ने आंतरिक और पिछड़े जिलों के लिए के मॉडल डिग्री कॉलेज और एक साइंस कॉलेज का प्रस्ताव रखा है।



किपहिरी जिले में कॉलेज बसों में चालकों की नियुक्ति के लिए एनसीसीएसयू की मांग पर नुकहू ने बताया कि विभाग ने पहले ही किपहिरी के लिए बस की खरीद के लिए मंजूरी दे दी थी लेकिन कोई भी ड्राइव नहीं होने के कारण बसें नहीं दिए जा सके हैं।



नुकहू ने विभाग के द्वारा कम फंड आवंटन करने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा, 'केंद्र सरकार की अपनी नीति है कि राज्य सरकार के कुल बजट का 5% उच्च शिक्षा विभाग को आवंटित किया जाता है।



हालांकि, 2016-17 के दौरान, केवल 0.06% फंड ही आबंटित किया गया जिससे विभाग का प्रबंधन करना मुश्किल हो गया।