भारत-चीन सीमा विवाद के बीच अजित डोभाल जाएंगे बीजिंग

Daily news network Posted: 2017-07-15 15:26:08 IST Updated: 2017-07-15 15:26:08 IST
भारत-चीन सीमा विवाद के बीच अजित डोभाल जाएंगे बीजिंग

नई दिल्ली।

भारत और चीन के बीच जारी सीमा विवाद के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल 26-27 जुलाई को बीजिंग दौरे पर जा सकते हैं। वे ब्रिक्स देशों की राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसियों की होने वाली मीटिंग में हिस्सा लेने जा रहे हैं। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि यात्रा के दौरान वह चीनी स्टेट काउंसलर यांग जिची से मुलाकात कर सकते हैं। अंग्रेजी समाचार पत्र इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिर भारत,चीन के बीच सिक्किम में जारी सीमा विवाद पर कूटनीतिक हल निकालने की कोशिश में है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग जर्मनी के हेम्बर्ग में हुई जी-20 देशों की बैठक के दौरान मिले थे।

हालांकि उनके बीच कोई औपचारिक बैठक नहीं हुई।दोनों देशों के प्रमुखों के बीच अनौपचारिक मुलाकात हुई थी। ऐसा भी कहा गया कि दोनों देशों के प्रमुखों के बीच कई मसलों पर चर्चा हुई। हाला चीन ने इससे इनकार करते हुए कहा था कि कोई आधिकारिक मुलाकात नहीं हुई है। मोदी और शी निजपिंग के बीच हुई अनौपचारिक मुलाकात की फोटो इंटरनेट पर खूब वायरल हुई थी और इस मुलाकात की फोटो पर विदेश मंत्रालय ने कहा था कि यह मसला आपके लिए छोड़ते हैं कि इस तस्वीर पर आप क्या सोचते हैं कि दोनों नेताओं के बीच क्या बात हुई होगी। गौरतलब है कि सिक्किम सेक्टर के डोकलाम में भारत और चीन के बीच गतिरोध को एक महीना बीत चुका है,जिसका अभी तक कोई समाधान नहीं निकल पाया है। भारत और चीन की सेनाओं के बीच सिक्किम में जून से विवाद है।

यह विवाद उस वक्त शुरू हुआ था जब चीन ने उस क्षेत्र में सड़क निर्माण का प्रयास किया,जिसे भूटान अपना होने का दावा करता है। 4 जुलाई को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने विपक्षी नेताओं के साथ सर्वदलीय बैठक बुलाई थी।