ग्राम सुरक्षा बल की महिलाओं के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

Daily news network Posted: 2017-09-16 13:23:11 IST Updated: 2017-09-16 13:23:11 IST
ग्राम सुरक्षा बल की महिलाओं के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन
  • असम पुलिस महानिदेशक मुकेश सहाय ने शुक्रवार को ग्राम सुरक्षा बल की महिला सदस्यों के लिए आयोजित प्रशिक्षण शिविर के समापन कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

गुवाहाटी।

असम पुलिस महानिदेशक मुकेश सहाय ने शुक्रवार को ग्राम सुरक्षा बल की महिला सदस्यों के लिए आयोजित प्रशिक्षण शिविर के समापन कार्यक्रम में हिस्सा लिया। 



इस दौरान उन्होंने कहा कि ग्राम सुरक्षा बल में महिला सदस्यों की भर्ती के जरिए बल को अधिक गतिशील और शक्तिशाली बनाने पर असम पुलिस जोर दे रही है। ग्राम सुरक्षा बल की दक्षता वृद्धि के लिए इस बीच असम पुलिस ने मुख्यमंत्री के निर्देश पर विभिन्न कदम उठाए हैं।



बीते एक सितंबर से पानीखेती स्थित होम गार्ड और असामरिक रक्षा विभाग के केंद्रीय प्रशिक्षण प्रतिष्ठान में आयोजित शिविर के समापन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित रहकर ग्राम सुरक्षा बल के संस्थापक हरिनारायण बरुवा को उन्होंने श्रद्धांजलि दी। 


सहाय ने कहा कि ग्राम सुरक्षा बल ग्रामीण इलाकों में 'जागृत प्रहरी' के तौर पर पुलिस के साथ सहयोग के जरिए असामाजिक तत्वों के खिलाफ लड़ता आया है। साथ ही विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं आदि में भी ग्रामीणों की सहायता करता रहा है।



ग्रामीण इलाकों में अंधविश्वास, नशीले पदार्थों का प्रचालन, डायन हत्या, मानव तस्करी, आपराधिक गतिविधि आदि की रोकथाम में ग्राम सुरक्षा बल में महिला सदस्यों की महत्वपूर्ण भूमिका का उल्लेख करते हुए सहाय ने महिला सदस्यों को अधिक प्रशिक्षण प्रदान किए जाने पर जोर दिया।