पाक ने कोर्ट में माना, हाफिज सईद है आतंकी

Daily news network Posted: 2017-04-21 11:00:15 IST Updated: 2017-04-21 11:00:15 IST
पाक ने कोर्ट में माना, हाफिज सईद है आतंकी
  • मुंबई हमले के मास्टर माइंड और पाकिस्तान ने जमात-उद-दावा (जेयूडी) के प्रमुख हाफिज सईद को आतंकी घोषित कर दिया है

लाहौर।

मुंबई हमले के मास्टर माइंड और पाकिस्तान ने जमात-उद-दावा (जेयूडी) के प्रमुख हाफिज सईद को आतंकी घोषित कर दिया है। पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने लाहौर हाई कोर्ट में हलफनामा देकर साफ कर दिया है कि हाफिज सईद आतंकवाद और आतंकी गतिविधियों से जुड़ा हुआ है। दरअसल, जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद ने कोर्ट में यह कहते हुए याचिका दायर की थी कि उसे कई महीनों से गैर कानूनी ढंग से हिरासत में रखा जा रहा है। इस याचिका पर जवाब में पाक गृहमंत्रालय ने माना कि हाफिज के आतंकी गतिविधियों में लिंक हैं।


अपने पत्र में मंत्रालय ने कहा कि सईद को को एंटी टेररेजम एक्ट के तहत हिरासत में रखा गया है। हाफिज पर पाकिस्तान में भी शांति को अस्थिर करने का आरोप है। अपने पत्र में मंत्रालय ने माना कि उनके पास इस पर भरोसा करने के कारण हैं कि जेयूडी आतंकी गतिविधियों में शामिल रही है। 


इस पत्र को पाकिस्तान के स्वीकारनामे के तौर पर भी देखा जा रहा है, जिसमें पाक हाफिज के आतंकी होने की बात स्वीकार कर रहा है। सरकार ने पाकिस्तान में हुए धमाकों के बाद 30 जनवरी को सईद समेत जेयूडी और एफआईएफ के पांच नेताओं को एंटी टेररेजम एक्ट के गिरफ्तार किया गया था। सईद पर यूएस ने आतंकी गतिविधियों में शमिल रहने के लिए 10 मिलियन डॉलर (64 करोड़ रुपये) का इनाम भी रखा है।