गोरखा रिक्रूट 11वीं गोरखा राइफल्स रेजिमेन्टल सेन्टर में पासिंग-आउट परेड

Daily news network Posted: 2017-08-13 10:06:06 IST Updated: 2017-08-13 10:06:06 IST
गोरखा रिक्रूट 11वीं गोरखा राइफल्स रेजिमेन्टल सेन्टर में पासिंग-आउट परेड
  • 11वीं गोरखा राइफल्स रेजिमेन्टल सेन्टर (जीआरआरसी) में आज पासिंग आउट परेड का आयोजन किया गया

नई दिल्ली।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में छावनी स्थित 11वीं गोरखा राइफल्स रेजिमेन्टल सेन्टर (जीआरआरसी) में आज पासिंग आउट परेड का आयोजन किया गया। परेड में जीआरआरसी के 84 रिक्रूटों को प्रशिक्षण पूरा होने पर विधिवत गोरखा राइफल्स के सैनिक के रूप में उन्हे शामिल किया गया। 


ग्यारहवीं गोरखा राइफल्स रेजिमेन्टल सेन्टर के सेनानायक बिग्रेडियर पंकज सिंह ने परेड का निरीक्षण किया। अपनी चुस्त वर्दी में इन रिक्रूर्टों ने ड्रिल का प्रदर्शन किया। इन सैनिकों को शपथ समारोह में देश के प्रति कार्य निष्ठा की शपथ दिलाई गई। प्रशिक्षण में सर्वश्रेष्ठ सैनिकों को सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर बिग्रेडियर पंकज सिंह ने सर्वश्रेष्ठ रिक्रूटों के लिए राईफलमैन बिराज राई, राईफलमैन थिलेन लोहमी एवं राईफल मैन मन कुमार लिम्बू को पारपंरिक सिल्वर खुकरी देकर सम्मानित किया।


इस दौरान अलग-अलग क्षेत्रों जिसमें वेपन ट्रेनिंग, फिजिकल ट्रेनिंग, थ्योरी तथा स्पोर्टस शामिल हैं, में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले रिक्रूटों को भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर अपने संबोधन मे बिग्रेडियर पंकज सिंह ने इस प्रशिक्षण में सफल सैनिकों को बधाई देते हुये कहा कि वे अपनी कार्य दक्षता को बनाये रखेंगे तथा भविष्य में आने वाली हर चुनौतियों से निपटने में वे सदैव तत्पर रहेंगे। 


उन्होंने आशा व्यक्त की कि वे अपनी कार्य निष्ठा से रेजिमेन्ट की शानदार परंपराओं को बनाये रखेंगे। पासिंग आउट परेड मे शामिल रिक्रूटों के माता-पिता को उनके योगदान की पहचान को बनाये रखने के लिये सेना मुख्यालय द्वारा गौरव पदक सम्मान शुरू किया गया है। इस परिपेक्ष्य में इस परेड में शामिल रिक्रूटों के तीन माता-पिता/अभिभावकों को गौरव पदक से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर 11वीं जीआरआरसी के वरिष्ठ सैन्यधिकारियों सहित जूनियर कमीशन्ड अधिकारी एवं अन्य रैंको के जवान बड़ी संख्या मे उपस्थित थे।