क्रेडिट कार्ड से पेटीएम वॉलेट में पैसा डालने पर देना होगा चार्ज

Daily news network Posted: 2017-03-09 11:01:44 IST Updated: 2017-10-18 14:48:20 IST
क्रेडिट कार्ड से पेटीएम वॉलेट में पैसा डालने पर देना होगा चार्ज
  • क्रेडिट कार्ड के जरिए पेटीएम वॉलेट में पैसा डालने पर आपको 2 फीसदी एक्सट्रा चार्ज देना होगा।

क्रेडिट कार्ड के जरिए पेटीएम वॉलेट में पैसा डालने पर आपको 2 फीसदी एक्सट्रा चार्ज देना होगा। बैंक ट्रांजेक्शन चार्ज से बचने के लिए लोगों की ओर से पेटीएम के मिसयूज की बात सामने आने के बाद कंपनी ने यह कदम उठाया है।


कंपनी के बदले हुए नियम 8 मार्च से लागू हो गए हैं। नेटबैंकिंग और डेबिट कार्ड से वॉलेट में पैसा डालने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। हालांकि डिजिटल पेमेंट वॉलेट में क्रेडिट कार्ड के यूज से पैसे डालने पर पूरा कैशबैक दिया जाएगा। क्रेडिट कार्ड से पेटीएम पर प्रोडक्ट खरीदने,बिल पेमेंट करने में कोई बदलाव नहीं किया गया है यानि इस पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। गौरतलब है कि नवंबर में नोटबंदी की घोषणा के बाद पेटीएम ने छोटे दुकानदारों के लिए 0 फीसदी प्लैटफॉर्म फीस को शुरू किया था ताकि वॉलेट का ज्यादा से ज्यादा यूज कर सकें।


कई यूजर्स पेटीएम का इस्तेमाल क्रेडिट कार्ड के जरिए फ्री क्रेडिट हासिल करने में कर रहे थे। यूजर्स पेटीएम वॉलेट में डाले गए पैसे को जीरो ट्रांजेक्शन कॉस्ट पर बैंक खाते में ट्रांसफर कर रहे थे। ऐसे में पेटीएम वॉलेट में रखे हुए पैसे को बैंक अकाउंट में वापस ट्रांसफर करने पर कोई फीस नहीं ले रहा था।  पेटीएम ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि जब आप कार्ड नेटवर्क पर क्रेडिट कार्ड का यूज करते हैं तो पेटीएम को चार्ज देना पड़ता है। अगर कोई यूजर पैसे डालता है और वापस बैंक में ट्रांसफर करता है तो हमें नुकसान होता है। पेटीएम तभी पैसे कमाता है जब यूजर उनके प्लेटफॉर्म से सर्विसेज और प्रोडक्ट खरीदते हैं।