पूर्वोत्तर राज्यों में सबसे सस्ता तो मुंबई में सबसे महंगा है पेट्रोल, पढ़ें क्या हैं दाम

Daily news network Posted: 2017-09-15 11:17:05 IST Updated: 2017-09-15 11:17:05 IST
पूर्वोत्तर राज्यों में सबसे सस्ता तो मुंबई में सबसे महंगा है पेट्रोल, पढ़ें क्या हैं दाम
  • पेट्रोल की बढ़ी कीमत अक्सर लोगो के पसीने छुड़ा देती है अक्सर अलग अलग राज्यों पेट्रोल को लेकर आवाज उठती रहती हैं लेकिन क्या आप जानते हैं की एक ही देश में ही पेट्रोल की कीमतों में राज्यों के बीच 20 रुपये प्रति लीटर का अंतर है।

पेट्रोल की बढ़ी कीमत अक्सर लोगो के पसीने छुड़ा देती है अक्सर अलग अलग राज्यों पेट्रोल को लेकर आवाज उठती रहती हैं लेकिन क्या आप जानते हैं की एक ही देश में ही पेट्रोल की कीमतों में राज्यों के बीच 20 रुपये प्रति लीटर का अंतर है।


पेट्रोल, डीजल, एलपीजी और सीएनजी के अलग-अलग दाम की वजह राज्यों के कर हैं क्योंकि हर राज्य में कर अलग है। तो चलिए आज आपको बताते हैं की देश के राज्यों में पेट्रोल के दाम 

मैदानी इलाकों के राज्यों के मुकाबले पूर्वोत्तर के राज्यों में पेट्रोल और डीजल पर कर कम है। अरुणाचल में पेट्रोल पर 20 फीसदी व डीजल पर 12.5 फीसदी कर है। त्रिपुरा में पेट्रोल पर 20 तो डीजल पर 13.5 फीसदी कर है। मेघालय, नगालैंड और मिजोरम में भी कर की दरें काफी कम हैं। इसलिए इन राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें दूसरे राज्यों के मुकाबले कम हैं।

महाराष्ट्र में पेट्रोल पर सबसे ज्यादा वैट है। यह राज्य पेट्रोल पर 47.64 फीसदी कर वसूल करता है जबकि डीजल के मामले में आंध्र प्रदेश सबसे आगे है। यहां डीजल पर 30.82 फीसदी कर लगता है। सबसे कम कर वाले राज्य की बात की जाए तो केंद्र शासित अंडमान निकोबार में पेट्रोल और डीजल पर सबसे कम कर है। यहां पेट्रोल-डीजल पर सिर्फ छह फीसदी कर है। यही वजह है कि यहां पेट्रोल व डीजल के दाम पूरे देश में सबसे कम है। इसके बाद मिजोरम का नंबर है। 



पोर्ट ब्लेयर में डीजल का दाम भी सबसे कम है। यहां डीजल 55.29 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है जबकि कई राज्यों में कीमत 65 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई है। इसी तरह एलपीजी सिलेंडर के दाम में भी करीब 12 रुपये का अंतर है। पेट्रोल, डीजल, एलपीजी और सीएनजी के अलग-अलग दाम की वजह राज्यों के कर हैं क्योंकि हर राज्य में कर अलग है।