मोदी के 'मन की बात' पर बंद हो रहे थे पेट्रोल पंप, मंत्रालय ने जताई आपत्ति

Daily news network Posted: 2017-04-20 13:22:48 IST Updated: 2017-04-20 13:22:48 IST
मोदी के 'मन की बात' पर बंद हो रहे थे पेट्रोल पंप, मंत्रालय ने जताई आपत्ति

नई दिल्ली।

देश के आठ राज् में पेट्रोल पंप मालिकों ने हर रविवार को पेट्रोल पंप बद रखने का फैसला किया है। हालांकि इस फैसले को पेट्रोलियम मंत्रालय ने गलत करार दिया है। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पेट्रोल पंप डीलरों के इस फैसले पर आपत्ति जताते हुए कहा कि इससे आम जनों को परेशानी होगी। इससे पहले खबर आई थी कि हरियाणा, महाराष्ट्र और तमिलनाडु सहित आठ राÓयों में पेट्रोल पंप मालिकों ने हर रविवार अपने पंप बंद रखने का ऐलान किया था। पंप मालिकों के संगठन के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ईंधन बचाने के आह्वान पर यह निर्णय लिया गया।


इस पर पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का हवाले देते हुए उनके मंत्रालय ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर लिखा कि प्रधानमंत्री ने लोगों से हफ्ते में एक दिन पेट्रोल इस्तेमाल न करने की अपील की थी, ना कि डीलरों से अपने पंप बंद करने की। मंत्रालय ने बताया कि पेट्रोल पंप डीलरों के बड़े संगठनों ने साफ किया है कि वे ऐसी किसी बंदी का समर्थन नहीं करते हैं। इसके साथ ही इसने कहा कि डीलरों के छोटे धड़े द्वारा इस तरह पंप बंद किए जाने से लोगों को परेशानी होगी। प्रधान ने साथ ही कहा कि पेट्रोलियम मंत्रालय इस तरह के किसी कदम को सही नहीं मानता और ना ही इसको सहमति देता है।

बता दें कि प्रधानमंत्री ने पर्यावरण को बचाने के लिए एक दिन देशवासियों से पेट्रोल-डीजल इस्तेमाल न करने की अपील की थी। तमिलनाडु पेट्रोलियम डीलर्स असोसिएशन के उपाध्यक्ष कुमार ने बताया कि 14 मई से तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र और हरियाणा के लगभग 20,000 पेट्रोल पंप हर रविवार को 24 घंटे बंद रहेंगे। कुमार ने कहा, अकेले तमिलनाडु में इस फैसले के चलते हमें 150 करोड़ रुपये का घाटा होने की आशंका है, पर हमने देखा है कि रविवार के दिन वैसे भी सेल्स में 40 फीसदी की कमी आ जाती है। उन्होंने कहा कि तेल कंपनियों को भी इस फैसले की जानकारी जल्द दे दी जाएगी। हालांकि, उन्होंने ये भी बताया है कि सभी पेट्रोल पंपों पर रविवार को एक कर्मचारी उपलब्ध रहेगा जो कि इमरजेंसी की स्थिति में पेट्रोल-डीजल देगा।