PM ने अरुणाचल के CM से बात कर बाढ़ की स्थिति का लिया ब्योरा

Daily news network Posted: 2017-07-15 17:36:59 IST Updated: 2017-07-15 17:36:59 IST
PM ने अरुणाचल के CM से बात कर बाढ़ की स्थिति का लिया ब्योरा
  • प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू से बात की और राज्य में मौजूदा बाढ़ की स्थिति का ब्योरा लिया।

नई दिल्ली।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू से बात की और राज्य में मौजूदा बाढ़ की स्थिति का ब्योरा लिया।



साथ ही केंद्र सरकार ने अरुणाचल प्रदेश में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लोगों की सहायता के लिए 51.30 करोड़ रुपए की सहायता राशि जारी की है। 



केन्‍द्र ने राज्‍य आपदा मोचन कोष (एसडीआरएफ) के केन्‍द्रीय हिस्‍से के रूप में अरूणाचल प्रदेश सरकार को सहायता अनुदान की अग्रिम दो किस्‍तें जारी की हैं।



पूर्वोत्‍तर में भारी वर्षा और बाढ़ के कारण वित्‍त मंत्रालय के व्‍यय विभाग ने 14वें वित्‍त आयोग की सिफारिशों के आधार पर राज्‍य में प्राकृतिक आपदा से राहत के लिए अरूणाचल प्रदेश सरकार को 51 करोड़ रुपए और 30 लाख रुपए का सहायता अनुदान जारी किया है। यह राशि बाढ़ राहत और बचाव कार्यों के लिए अग्रिम जारी की जा रही है।



इससे पहले केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू ने पूर्वोत्तर में आई बाढ़ पर राहत कार्यक्रमों के बेहतर क्रियान्वयन के लिए असम, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री की प्रशंसा की है। रिजिजू ने शुक्रवार को ट्विटर पर कहा असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनवाल, अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू और मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बिरेन सिंह ने बाढ़ राहत कार्य में बेहतर क्रियान्वयन किया है जिसके चलते बाढ़ से ज्यादा नुकसान नहीं उठाना पड़ा है।



एक अन्य ट्वीट में रिजिजू ने पीएम मोदी के ट्वीट को री-ट्वीट कर पीएम मोदी का उत्तर पूर्व भारत के विकास कार्यों में तेजी लाने और पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए आभार प्रकट किया है।



दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर किरेन रिजिजू के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय केन्द्रीय दल ने पूर्वोत्तर के विभिन्न बाढ़ प्रभावित हिस्सों में राहत और बचाव कार्यों का निरीक्षण दौरे पर है। पीएम मोदी ने रिजिजू को निजी तौर पर बचाव व राहत कार्य की निगरानी को कहा है तथा हर संभावित मदद मुहैया कराने के निर्देश जारी किये थे।



रिजिजू के नेतृत्व में केंद्रीय दल के सदस्य गुरुवार से शनिवार तक अरुणाचल प्रदेश, असम और मणिपुर का दौरे पर है। इसमें राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, नीति आयोग (नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर ट्रांसफोर्मिंग इंडिया) और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के सदस्य भी शामिल हैं| इन राज्यों में राज्य की एजेंसियों के साथ सभी (रक्षा और सीएपीएफ) बल राहत और बचाव कार्यों में लगे हुए हैं। जरूरत पड़ने पर देश के अन्य भागों से अतिरिक्त केन्द्रीय बलों को भी तैनात किया जा सकता है।