राष्ट्रपति चुनाव: मिजोरम के 40 में 38 विधायकों ने किया मतदान

Daily news network Posted: 2017-07-18 13:27:26 IST Updated: 2017-07-18 13:27:26 IST
राष्ट्रपति चुनाव: मिजोरम के 40 में 38 विधायकों ने किया मतदान
  • राष्ट्रपति चुनाव में मिजोरम के 40 में से 38 विधायकों ने ही मतदान किया। मतदान राजधानी आईजोल स्थित विधानसभा सचिवालय में हुआ।

आईजोल।

राष्ट्रपति चुनाव में मिजोरम के 40 में से 38 विधायकों ने ही मतदान किया। मतदान राजधानी आईजोल स्थित विधानसभा सचिवालय में हुआ। गौरतलब है कि सोमवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान हुआ था। मिजोरम के प्रत्येक विधायक के मत की कीमत आठ है। स्टेट असेंबली सेक्रेटिएट के अधिकारियों ने कहा कि सत्तारुढ़ कांग्रेस के दो सदस्यों, राज्य के आपदा प्रबंधन मंत्री सी. गुनियानचुंगा और एस.लालडिंगलियाना इलाज के लिए राज्य से बाहर थे, इसलिए मतदान नहीं कर पाए।


कांग्रेस के 32 विधायकों ने पार्टी के नेतृत्व वाले विपक्ष की उम्मीदवार व पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार के समर्थन में मतदान किया जबकि एमएनएफ के सदस्यों ने एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के पक्ष में मतदान किया।  एमएनएफ के प्रवक्ता लालरुआतकीमा ने कहा कि पार्टी विधायकों ने कोविंद के समर्थन में मतदान किया क्योंकि वह एनडीए के उम्मीदवार हैं और वह दलित समुदाय से हैं। एमएनएफ नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस का हिस्सा है। एमएनएफ ने केन्द्र की एनडीए सरकार को समर्थन दे रखा है।


मिजोरम पीपुल्स कांफ्रेंस(एमपीसी) के एक मात्र विधायक लालथनलियाना ने यह खुलासा नहीं किया कि उन्होंने किसके समर्थन में मतदान किया। पार्टी आलाकमान ने उन्हें चुनाव के लिए फ्री हैंड दे रखा था।