एमसीडी चुनावों के बाद मोदी सरकार देगी बड़ा तोहफा, होगा फायदा

Daily news network Posted: 2017-04-21 12:36:52 IST Updated: 2017-04-21 12:36:52 IST
एमसीडी चुनावों के बाद मोदी सरकार देगी बड़ा तोहफा, होगा फायदा
  • दिल्ली में रविवार को होने वाले एमसीडी चुनाव के बाद सरकार पेंशनर्स के लिए 5 हजार करोड़ रुपए के पैकेज को मंजूरी दे सकती है।

नई दिल्ली।

 दिल्ली में रविवार को होने वाले एमसीडी चुनाव के बाद सरकार पेंशनर्स के लिए 5 हजार करोड़ रुपए के पैकेज को मंजूरी दे सकती है। सरकार सातवें वेतन आयोग से जुड़ी चिंताओं को दूर करते हुए केन्द्रीय कर्मचारियों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह कदम उठाने की तैयारी में है। 


संशोधित पेंशन के मसले को केन्द्रीय कैबिनेट के समक्ष पेश किया जाएगा,इसके अलावा केन्द्रीय कर्मियों से जुड़े 3 से 4 अन्य मसलों पर भी चर्चा होगी। इससे पहले वित्त सचिव अशोक लवासा की अध्यक्षता वाली समिति भी सरकारी कर्मचारियों के लिए भत्तों को मंजूरी दे चुकी है। इसमें हाउस रेंट अलाउंस में इजाफा भी शामिल है। माना जा रहा है कि पैनल की ओर से अगले सप्ताह तक अपनी सिफारिशें सरकार को सौंपी जा सकती है। हालांकि इस बात के संकेत हैं कि भत्तों में तत्काल कोई बदलाव नहीं होगा। 


सूत्र के मुताबिक पेंशन में संशोधन की स्कीम फाइनल की जा चुकी है लेकिन एमसीडी चुनावों के चलते सरकार ने इसे स्थगित कर दिया। कैबिनेट की ओर से अगले सप्ताह तक इसे मंजूरी दी जा सकती है। वेतन आयोग ने सरकार को इंक्रीमेंट लिंक्ड पेंशन फॉम्युला सुझाया था। इसके अलावा छठे वेतन आयोग की सिफारिशों में 2.57 गुना बढ़ोतरी की बात कही थी। सरकार ने इसमें से दूसरे फॉम्युले को मंजूरी दी है। इसके तहत 31 दिसंबर 2015 को रिटायर होने वाले शख्स को एक महीने बाद रिटायर होने वाले व्यक्ति की तुलना में कम पेंशन मिलेगी।


 

मान लीजिए कोई कर्मचारी जनवरी 2016 से पहले सचिव के पद से रिटायर होता है तो उसे 1.02 लाख रुपए की पेंशन मिलेगी लेकिन महीने के अंत में रिटायर होने वाले को 1.12 लाख रुपए मिलेंगे। अब सरकार के पास दो विकल्प है,पहला मोडिफाइन पैरिटी प्लस फॉम्र्युला,जिसे एक ही रैंक के कर्मचारी द्वारा उठाई जा रही सैलरी से जोड़ा जाएगा। वहीं दूसरा फॉम्र्युला छठे वेतन आयोग की पेंशन में 2.57 गुना बढ़ोतरी का है। सूत्र ने बताया कि पेंशन को लेकर फॉम्युले हैं लेकिन जिससे पेंशनर्स को ज्यादा लाभ होगा,उसे मंजूर किया जाएगा