असम : 2460 करोड़ का शारदा घोटाला : देबजानी मुखर्जी विशेष अदालत में पेश

Daily news network Posted: 2018-01-13 18:06:43 IST Updated: 2018-01-13 20:03:09 IST
  • शारदा रियलिटी इंडिया प्रालि. की कार्यकारी निदेशक देबजानी मुखर्जी को गुवाहाटी स्थित विशेष न्यायाधीश की अदालत में पेश किया गया । असम में शारदा की लूट के सिलसिले में प्रवर्तन निदेशालय की और से आर्थिक अनियम प्रतिरोध कानून के तहत दायर मामले के तहत देबजानी को कोलकाता स्थित अलीपुर केंद्रीय कारागार से गुवा

असम

गुवाहाटी । शारदा रियलिटी इंडिया प्रालि. की कार्यकारी निदेशक देबजानी मुखर्जी को गुवाहाटी स्थित विशेष न्यायाधीश की अदालत में पेश किया गया । असम में शारदा की लूट के सिलसिले में प्रवर्तन निदेशालय की और से आर्थिक अनियम प्रतिरोध कानून के तहत दायर मामले के तहत देबजानी को कोलकाता स्थित अलीपुर केंद्रीय कारागार से गुवाहाटी लाया गया । 

अदालत ने देबजानी को 14 दिनों के लिए गुवाहाटी केंदीय कारागार में भेज दिया । न्यायमूर्ति अलकेश्वर  भट्टाचार्य की पीठ ने 25 जनवरी को अगली सुनवाई की तिथि निर्धारित करते हुए उस दिन देबजानी के साथ शारदा के प्रमुख सुदीप्त सैन को भी अदालत में हाजिर करने का निर्देश दिया । 

उल्लेखनीय है कि शारदा ने अपनी चार  सहायक कंपनियों क्रमश: शारदा रियल स्टेट लि., शारदा टूर एंड ट्रेवल्स,  शारदा हाउसिंग प्रालि. व शारदा होटल रिसोर्ट प्रालि. के जरिए पडोसी राज्य असम के साथ ही पश्चिम बंगाल, अरुणाचल व त्रिपुरा में बड़े पैमाने पर लूट की  थी । 

2008 से 2012 के फरवरी तक शारदा ने असम से 2460 करोड़ की राशि लूटी थी । असम के कुल 25 जगहों पर शारदा ने अपनी शाखाएं खेली थी साथ ही राज्य के छह स्थानों पर जमीन खरीदी थी । गुवाहाटी  के विभिन्न भागों में दायर चार मामलों के तहत सीबीआई पहले ही सुदीप्त सेन एवं देबजानी को गिरफ्तार  कर चुकी है । 

इसी मामले में सीबीआई ने असम  से पूर्व केंद्रीय मंत्री मतंग सिंह, पत्रकार मनोरंजन सिंह व गायक सदानंद गोगोई को भी गिरफ्तार किया था । इस घोटाले में नाम आने के बाद असम के पूर्व  डीजीपी शंकर बरुवा ने आत्महत्या कर ली थी । इसी मामले में असम सरकार  के वर्तमान मंत्री डा. हिमंत विश्व शर्मा, कांग्रेस के दिवंगत नेता अंजन दत्त  व अन्य कई पत्रकारों से भी सीबीआई ने छताछ की थी । उल्लेखनीय है कि  देबजानी के खिलाफ देश के विभिन्न थानों  में 96 मामले दर्ज हैं ।