सुरक्षाबलों के हत्थे चढ़े जबरन वसूले करने वाले उग्रवादी, हथियार बरामद

Daily news network Posted: 2017-10-11 13:14:33 IST Updated: 2017-10-11 13:14:33 IST
सुरक्षाबलों के हत्थे चढ़े जबरन वसूले करने वाले उग्रवादी, हथियार बरामद
  • सुरक्षा बलों ने यहां एक अभियान में पूर्वोत्तर के प्रतिबंधित विद्रोही गुटों अल्फा और जीएनएलए के कुछ सदस्यों को हथियारों के साथ गिरफ्तार किया है।

शिलोंग।

सुरक्षा बलों ने यहां एक अभियान में पूर्वोत्तर के प्रतिबंधित विद्रोही गुटों अल्फा और जीएनएलए के कुछ सदस्यों को हथियारों के साथ गिरफ्तार किया है।


इससे पहले भी असम और मेघालय पुलिस ने संयुक्त अभियान में अल्फा के दो और जीएनएल के तीन सदस्यों को पकड़ा था। वे व्यापारियों और कोयला डीलरों से कथित तौर पर जबरन धन वसूली करते थे।



गिरफ्तार किए गए पांचों सदस्यों से की गई पूछताछ के आधार पर असम पुलिस और सेना के जवानों ने बोको के कुकुमारा इलाके से दीपेन दास को गिरफ्तार किया है।



उसे संगठन की तरफ से कथित रूप से जबरन वसूली के पैसे संग्रह करने का काम दिया गया था। एक अन्य अभियान में असम पुलिस ने उस जगह से चीन निर्मित 7.62 एएम की एक पिस्तौल को जब्त किया, जहां गिरफ्तार अल्फाई कुथ राभा छुपा हुआ था।



बताते चलें कि पुलिस ने पिछले सप्ताह अल्फा सदस्यों सिमांत राभा और तीन अन्य जीएनएल सदस्यों के साथ कुश को गिरफ्तार किया था। आरोप है कि गिरफ्तार ये कैडर कथित तौर पर मेघालय के दक्षिण गारो हिल्स के नंगलबबिरा-जदिगितिमा इलाके के व्यापारियों और कोयला डीलरों से उल्फा तथा जीएनएलए के नाम पर जबरन वसूली करते थे।



इन विद्रोही गुटों की कार्यप्रणाली ऐसी थी कि पीडि़तों की पहचान जीएनएलए द्वारा की जाती थी, जबकि गारो हिल्स में किसी विद्रोही गुट ने न होने का झांसा देते हुए रकम वसूली का काम अल्फाई करते थे।