पर्यटन के क्षेत्र में सिक्किम ने हासिल किया ये मुकाम

Daily news network Posted: 2017-08-13 17:36:58 IST Updated: 2017-08-13 17:36:58 IST
पर्यटन के क्षेत्र में सिक्किम ने हासिल किया ये मुकाम
  • पर्यटन के क्षेत्र में सिक्किम ने अभूतपूर्व वृद्धि दर्ज की है। यह बात राज्य के राज्यपाल श्रीनिवास पाटिल ने कही है। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जारी संदेश में कहा है कि ऐसा काफी हद तक हमारी सरकार के सचेत प्रयास और प्रयोजन के कारण संभव हुआ है।

गंगटोक।

पर्यटन के क्षेत्र में सिक्किम ने अभूतपूर्व वृद्धि दर्ज की है। यह बात राज्य के राज्यपाल श्रीनिवास पाटिल ने कही है। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जारी संदेश में कहा है कि ऐसा काफी हद तक हमारी सरकार के सचेत प्रयास और प्रयोजन के कारण संभव हुआ है।



इसके अलावा राज्य की शान्ति और स्थिरता भी पर्यटन की वृद्धि की महत्वपूर्ण कड़ी रही है। उन्होंने कहा कि पर्यटन को आय और रोजगार का प्रमुख स्रोत बनाना मेरी सरकार की नीति रही है।



उन्होंने कहा यह स्पष्ट है कि पर्यटन न केवल रोजगार सृजन करता है, बल्कि यह हमारी अर्थव्यवस्था के विकास को प्रोत्साहित करता है। पर्यटन को लेकर हमारा दृष्टिकोण केवल पसंदीदा पर्यटन स्थलों पर आधारभूत संरचना का विकास ही नहीं, बल्कि क्षमता निर्माण कर रोजगार के लिए युवाओं को तैयार करना भी है। 



पाटील ने कहा कि विभिन्न स्तर पर पर्यटन आधारित गतिविधियों के संचालन और देखरेख के लिए जिला, तहसील और ग्रामीण स्तरीय पर्यटन समितियों का गठन किया गया है। ग्रामीण समुदाय को भी पर्यटन उद्योग से जोड़ने और सीधा लाभ पहुंचाने हेतु सरकार ग्रामीण पर्यटन को उच्च प्राथमिकता दे रही है। होम स्टे ग्रामीण पर्यटन का मुख्य अंग है और लक्षित 720 में से राज्य में 660 होम स्टे संचालित भी हो रहे हैं। सिक्किम को पूर्ण जैविक राज्य का दर्जा हासिल होने से राज्य की पर्यटन अर्थव्यवस्था में सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। वर्तमान में पर्यटन से जुड़ी अनेक परियोजनाएं भी संचालित की जा रही हैं।



उन्होंने इस मौके पर देश के 14 वें राष्ट्रपति के रूप में पदभार ग्रहण करने के लिए माननीय रामनाथ कोविंद जी को सिक्किम की जनता की ओर से हार्दिक बधाई भी दी।