संगीत और पेंटिंग के जरिए युवाओं को नशे से बचाने की मुहीम

Daily news network Posted: 2017-11-09 16:05:23 IST Updated: 2017-11-09 16:05:23 IST
संगीत और पेंटिंग के जरिए युवाओं को नशे से बचाने की मुहीम
  • सिक्किम के युवाओं को नशीले पदार्थों के सेवन तथा शराब की लत से मुक्ति दिलाने के लिए रेमंती संगीत अकादमी तथा विबग्योर आर्ट स्टूडियो ने संयुक्त मुहिम छेड़ दी है जिसके तहत उन्होंने बेहद ही ख़ास तरीका निकाला है।

गंगटोक

सिक्किम के युवाओं को नशीले पदार्थों के सेवन तथा शराब की लत से मुक्ति दिलाने के लिए रेमंती संगीत अकादमी तथा विबग्योर आर्ट स्टूडियो ने संयुक्त मुहिम छेड़ दी है जिसके तहत उन्होंने बेहद ही ख़ास तरीका निकाला है।


नशे से मुक्ति दिलाने के लिए उन्होंने युवाओं को संगीत तथा चित्रकारिता प्रयोगशाला से जोड़ने की पहल की है। इस मुहिम का आगाज करते हुए अकादमी व स्टूडियो ने बुधवार को स्थानीय होटल में विशेष कार्यक्रम आयोजित किया। कार्यक्रम में अकादमी की संरक्षक व गायिका रेमंती राई ने कहा कि सिक्किम में नशीली दवाओं के प्रति युवाओं का रूझान बढ़ रहा है जो चिंता का विषय है। वहीं शराब के कारण कई घर तबाह हो चुके हैं।


हालांकि इस सामाजिक समस्या से बचाव के लिए लोगों को खुद को संयमित करना होगा और सृजनात्मक कार्यो में सम्मिलित करना होगा। जिससे बचपन हो या बुढ़ापा कोई भी नशे की ओर न बढ़े। ऐसे कार्यो में चित्रकारिता और संगीत को उन्होने उपयुक्त बताया। इस कला के होने से न सिर्फ सामाजिक विकास होगा अपितु गरीब प्रतिभाशाली बच्चों को कला के गुर भी निश्शुल्क सिखाए जाएंगे।


 इस प्रयोगशाला में कम फीस पर भी सीखने की सुविधा उपलब्ध होगी। वहीं विबग्योर के प्रबंध निदेशक शिव क्षेत्री ने बताया कि रंगों के साथ खेलने के बाद अन्य किसी ओर ध्यान नहीं भटकता है। ऐसा कर लोग स्वयं को बुरी लतों से भी दूर रख सकते हैं और इससे उन्हें जीवन में कुछ नया और अलग करने की चाह उत्पन्न होगी।