सिक्किम में होगी 5 राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक, सीमा सुरक्षा पर होगी चर्चा

Daily news network Posted: 2017-05-19 11:03:20 IST Updated: 2017-05-19 11:03:20 IST
सिक्किम में होगी 5 राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक, सीमा सुरक्षा पर होगी चर्चा
  • केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह तीन दिन के सिक्किम दौरे पर हैं। इस दौरे के दौरान राजनाथ सिंह भारत चीन सीमा से लगे पांच राज्यों की बैठक की अध्यक्षता करेंगे

गंगटोक।

केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह तीन दिन के सिक्किम दौरे पर हैं। इस दौरे के दौरान राजनाथ सिंह भारत चीन सीमा से लगे पांच राज्यों की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। मीटिंग में जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश , उत्तराखण्ड,सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री शामिल होंगे। बैठक 20 मई को गंगटोक में होगी। इसमें भारत-चीन सीमा की सुरक्षा से जुड़े मसलों पर चर्चा होगी। ऐसा पहली बार है जब गृह मंत्रालय इस तरह की मीटिंग कर रहा है। 




इस मीटिंग का मकसद है भारत-चीन सीमा से लगे पांचों राज्यों के बीच कॉर्डिनेशन को मजबूत करना। साथ ही ऑवरऑल बॉर्डर सिक्योरिटी में सुधार लाना क्योंकि पांचों राज्य सीमाओं की सुरक्षा में पार्टनर हैं। मीटिंग में गृह मंत्रालय के तहत बॉर्डर इंफ्रास्ट्रक्चर वर्क पर चर्चा होगी। साथ ही राज्यों और आईटीबीपी के बीच कॉर्डिनेशन और बॉर्डर एरिया डेवलपमेंट प्रोग्राम पर भी चर्चा होगी। 




गृह मंत्री राजनाथ सिंह भारत-चीन सीमा पर तैनात जवानों से मिलने के लिए लाचुंग और नाथुला पास जाएंगे। 21 मई को राजनाथ सिंह भारत नेपाल सीमा पर स्थित सीमा चौकियों का दौरा करेंगे। गृह मंत्री गेजियांग में सैनिक सम्मेलन के दौरान जवानों से बातचीत करेंगे। इसके बाद राजनाथ सिंह पश्चिम जिले के पेलिंग में सिविक एक्शन प्रोग्राम में शामिल होंगे।