'दार्जिलिंग अशांति की वजह से सिक्किम पर्यटन प्रभावित'

Daily news network Posted: 2017-06-20 19:30:11 IST Updated: 2017-06-20 19:30:11 IST
'दार्जिलिंग अशांति की वजह से सिक्किम पर्यटन प्रभावित'
  • सिक्किम के पर्यटन मंत्री उगान टी ग्यात्सो का कहना है कि सिक्किम का पर्यटन दार्जिलिंग में गोरखा जनमुक्ति मोर्चा द्वारा प्रायोजित अनिश्चितकालीन शटडाउन और संघर्षों से प्रभावित हो गया है।

गंगटोक।

सिक्किम के पर्यटन मंत्री उगान टी ग्यात्सो का कहना है कि सिक्किम का पर्यटन दार्जिलिंग में गोरखा जनमुक्ति मोर्चा द्वारा प्रायोजित अनिश्चितकालीन शटडाउन और संघर्षों से प्रभावित हो गया है।



सोमवार को गोरखालैंड समर्थक कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रीय राजमार्ग 10 को अवरुद्ध कर दिया, जो सिक्किम को उत्तर बंगाल सिलीगुड़ी से जोड़ता है।



सिक्किम के पर्यटन विभाग के मुताबिक, दार्जिलिंग में उत्पन्न अशांति के बाद पर्यटकों की संख्या में गिरावट आई है क्योंकि सुरक्षा एक बड़ी चिंता है।


ग्यात्सो ने कहा, 'लगभग 17-18 बसें सिक्किम और उत्तर बंगाल सिलीगुड़ी के बीच हर दिन चलती हैं। जिसकी संख्या कम हो गई है। इस वजह से पर्यटकों की संख्या थोड़ी कमी हो गई है।



उन्होंने बताया कि 'पर्यटकों को यहां आने में थोड़ा डर लग रहा है क्योंकि उन्हें हिंसा के क्षेत्र से गुजरना पड़ता है। हम अधिकारियों से बात करके स्थिति को हल करने की कोशिश कर रहे हैं।'



बता दें कि सिक्किम दार्जिलिंस से लगभग 126 किमी उत्तर में स्थित है। यह खूबसूरत पर्यटन स्थलों के लिए प्रसिद्ध है जिसमें इसकी प्राकृतिक राजधानी गैंगटोक भी शामिल है।