इस तरह आपको मिलेगा सस्ता वाई-फाई इंटरनेट डेटा

Daily news network Posted: 2017-04-21 15:02:22 IST Updated: 2017-04-21 15:02:22 IST
इस तरह आपको मिलेगा सस्ता वाई-फाई इंटरनेट डेटा
  • जल्द ही आप पड़ोस की किराने की दुकान या फिर ठेलेवाले से वाई फाई के जरिए सस्ता वाई फाई डेटा ले सकेंगे

नई दिल्ली।

जल्द ही आप पड़ोस की किराने की दुकान या फिर ठेलेवाले से वाई फाई के जरिए सस्ता वाई फाई डेटा ले सकेंगे। सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलिमैटिक्स(सी-डीओटी) ने कम दाम पर वाई फाई देने के लिए 50 हजार रुपए से कम खर्च वाला एक टेक सलूशन डेवलप किया है। 


इस सिस्टम के तहत वाई फाई देने के लिए मास मार्केट पब्लिक डेटा ऑफिस(पीडीओ) डिवाइस की मदद ली जाएगी। सी-डीओटी के टेक सलूशन में हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर एलिमेंट्स हैं। पीडीओ डिवाइस से लैस किराने की दुकानों या ठेले वाले 10 रुपए का इससे भी कम के डेटा वाउचर्स बेच सकेंगे। वे लाइसेंस फ्री आईएसएम बैंड के तहत ये सर्विस दे पाएंगे। वाई फाई देने के लिए ई-केवाईसी,ओटीपी ऑथेंटिकेशन और वाउचर मैनेजमेंट मैकेनिज्म की मदद ली जाएगी। 


बिजली से चलने वाले इस डिवाइस में बिलिंग सिस्टम भी है। सी-डीओटी के मुताबिक ग्रामीण और सेमी अर्बन इलाकों में छोटे रीटेलर्स या दुकानदार पीडीओ के जरिए 2.4 जीएचजेड से 5.8जीएचजेड के बैंक की फ्रीक्वेंसी को इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि इस्तेमाल करने के लिए फ्री है। ये फ्रिक्वेंसीज कम्यूनिकेशन के लिए इस्तेमाल होने वाली अन्य फ्रिक्वेंसीज में किसी तरह का दखल नहीं देती। पीडीओ टेक्नॉलजी को सी-डीओटी अपनी 20 मैन्युफैक्चरिंग पार्टनर कंपनियों को ट्रांसफर करने जा रही है। 


इनमें हिमाचल फ्यूचरिस्टिक कम्यूनिकेशंस लिमिटेड(एचएफसीएल),बीएचईएल और आईटीआई लिमिटेड शामिल हैं। ये कंपनियां इन डिवाइसेज का कमर्शियल उत्पादन करेंगी। गौरतलब है कि पिछले महीने ट्राई ने टेलिकॉम विभाग से कहा था कि इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर परिमट के रूल्स में बदलाव लाए। ट्राई ने कहा था कि कुछ स्पेक्ट्रम ब्रैंड्स को फ्री किया जाए ताकि वाई फाई ऐक्सेस डिवाइसेज के जरिए सार्वजनिक स्थलों पर सस्ती वाई फाई सर्विसेज दी जा सकें।