विधवाओं का पुनर्वास न करने पर सुप्रीम कोर्ट को आया गुस्सा, 12 राज्यों पर लगा जुर्माना

Daily news network Posted: 2017-12-06 16:30:34 IST Updated: 2017-12-06 16:31:12 IST
विधवाओं का पुनर्वास न करने पर सुप्रीम कोर्ट को आया गुस्सा, 12 राज्यों पर लगा जुर्माना
  • सुप्रीम कोर्ट ने विधवाओं के पुनर्वास और कल्याण के लिए पर्याप्त कदम ना उठाए जाने पर राज्यों पर अपनी नाराजगी जाहिर की है।

सुप्रीम कोर्ट ने विधवाओं के पुनर्वास और कल्याण के लिए पर्याप्त कदम ना उठाए जाने पर राज्यों पर अपनी नाराजगी जाहिर की है।


इसके चलते सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार (6 दिसंबर) को कुछ राज्यों पर दो लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया है, जिन राज्यों पर जुर्माना लगाया गया है उसमें उत्तराखंड, मध्यप्रदेश, कर्नाटक, गुजरात, मिजोरम, असम, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, पंजाब, तमिलनाडु और अरुणाचल प्रदेश का नाम शामिल हैं।


 

विधवाओं के हालात सुधारने पर सुझाव के लिए सुप्रीम कोर्ट ने 5 सदस्यीय कमिटी बनाई थी। इस कमेटी में एनजीओ जागोरी की सुनीता धर, गिल्ड फॉर सर्विस की मीरा खन्ना, वकील और सामाजिक कार्यकर्ता आभा सिंघल जोशी, हेल्प एज इंडिया और सुलभ इंटरनेशनल का एक-एक प्रतिनिधि शामिल हैं।


 

पिछले 18 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा था कि जिन विधवाओं की उम्र कम है उनके पुनर्विवाह के बारे में योजना बनाएं। कोर्ट ने विधवा कल्याण के रोडमैप पर एतराज जताते हुए कहा कि विधवा महिलाओं से बेहतर खाना जेल के कैदियों को मिलता है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि 18 साल से कम उम्र की लड़कियों की शादी कैसे हो सकती है। उनके विधवा होने पर उनका परिवार कैसे छोड़ सकता है।