मणिपुर मुठभेड़ मामले में सुप्रीम कोर्ट ने की सीबीआई की खिंचाई

Daily news network Posted: 2018-02-13 08:11:58 IST Updated: 2018-02-13 08:11:58 IST
मणिपुर मुठभेड़ मामले में सुप्रीम कोर्ट ने की सीबीआई की खिंचाई
  • उच्चतम न्यायालय ने मणिपुर फर्जी मुठभेड़ मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा की जा रही जांच की प्रगति पर सोमवार को असंतोष व्यक्त किया।

नई दिल्ली।

उच्चतम न्यायालय ने मणिपुर फर्जी मुठभेड़ मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा की जा रही जांच की प्रगति पर सोमवार को असंतोष व्यक्त किया।


न्यायमूर्ति मदन बी लोकुर और न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित की पीठ ने उस वक्त सीबीआई की खिंचाई की, जब उसने (जांच एजेंसी ने) कहा कि ऐसी घटनाओं में अभी तक 42 मामले दर्ज किये गये हैं। न्यायालय ने इस मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) को तीन लोगों की टीम बनाने का भी निर्देश दिया, जो सीबीआई के साथ मिलकर जांच का कार्य करेगी, ताकि समय से इसे पूरा किया जा सके।

न्यायमूर्ति लोकुर ने कहा, 'हम विशेष जांच दल (एसआईटी) की जांच की प्रगति से संतुष्ट नहीं हैं। हम यह स्पष्ट करते हैं कि आयोग की टीम का जांच दल से जुड़ाव अल्पकालिक है। यह टीम केवल 17 मामलों से ही जुड़ी रहेगी।'


इससे पहले भी मणिपुर में कथित फर्जी मुठभेड़ मामले को लेकर सुनवाई के दौरान न्यायालय सीबीआई को फटकार लगा चुका है। मामले की अगली सुनवाई अब 12 मार्च को होगी।