सैटेलाइट तस्वीरों से सामने आया डोकलाम का सच, चीनी सेना ने किया डोकलाम में ये बदलाव

Daily news network Posted: 2017-10-11 16:46:07 IST Updated: 2017-10-11 16:59:12 IST
सैटेलाइट तस्वीरों से सामने आया डोकलाम का सच,  चीनी सेना ने किया डोकलाम में ये बदलाव
  • बीजिंग। भारत और चीन के बीच चल रहा डोकलाम मुद्दा बीते महीने हल हो गया था। लेकिन एक बार फिर से डोकलाम का जिन्न बाहर आ गया। ताजा मीडिया रिपोर्टों से पता चला है कि चीन ने डोकलाम में भारी बदलाव कर दिया है।

बीजिंग

बीजिंग। भारत और चीन के बीच चल रहा डोकलाम मुद्दा बीते महीने हल हो गया था। लेकिन एक बार फिर से डोकलाम का जिन्न बाहर आ गया। ताजा मीडिया रिपोर्टों से पता चला है कि चीन ने डोकलाम में भारी बदलाव कर दिया है। 

यह जानकारी  सैटेलाइट द्वारा ली गई तस्वीरों  से मिली है। सैटेलाइट तस्वीरों में साफ दिख रहा है कि डोकलाम से दो अलग सड़कें चुंबी घाटी के यातुंग शहर की ओर जाती हैं, जहां चीन के सैनिक मौजूद हैं। ये सैनिक डोकलाम पठार के ऊंचाई वाले स्थान पर रह कर ऑपरेशन करते हैं। 

इसी पठार पर बीते महीने भारत और चीन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में जाने के पहले तक दोनों आमने सामने थे।

दोनों पक्षों ने जब मामले को सुलझाने का फैसला किया था तो चीन ने अपने बुलडोजर और अन्य उपकरण हटा लिए थे। इस मसले पर इसी हफ्ते चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने कहा था कि डोकलाम मामले के दौरान चीन की कोशिश थी कि इस इलाके में बुनियादी ढांचे का विकास तेजी से हो जो आगे लाभ देगा। बता दें कि डोकलाम के मामले में भारत ने भूटान को समर्थन दिया था।

इस क्षेत्र में या आसपास के किसी भी सड़का भारत के लिए चिंता का एक कारण है क्योंकि वे इस रणनीतिक रूप से संवेदनशील इलाके तक बीजिंग पहुंच सकते हैं। पिछले हफ्ते, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा था कि, 28 अगस्त के बाद से डोकलाम और इसके आसपास के क्षेत्र में कोई नई घटनाएं नहीं हैं। इस क्षेत्र में स्थिति यथास्थिति है

हाल ही में खबर आई थी कि चीनी सेना ने डोकलाम विवाद से 10 किमी दूर फिर से कंस्ट्रक्शन का काम शुरू कर दिया है, जिसके बाद इस क्षेत्र में एक बार फिर बर्फ जमती दिख रही है।