दक्षिण बंगाल में तूफान की आशंका, विमानों को भुवनेश्वर, रांची और गुवाहाटी डाइवर्ट किया गया

Daily news network Posted: 2017-10-10 17:45:31 IST Updated: 2017-10-10 17:45:31 IST
दक्षिण बंगाल में तूफान की आशंका,  विमानों को भुवनेश्वर, रांची और गुवाहाटी डाइवर्ट किया गया
  • रविवार रात से हो रही भारी बारिश से राज्य के दक्षिणी जिलों में जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है. भारी बारिश के साथ तेज हवाओं ने परेशानी दोगुनी कर दी है. विमान और ट्रेन सेवाओं पर बुरा असर पड़ा है।

कोलकाता

कोलकाता. रविवार रात से हो रही भारी बारिश से राज्य के दक्षिणी जिलों में जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है. भारी बारिश के साथ तेज हवाओं ने परेशानी दोगुनी कर दी है. विमान और ट्रेन सेवाओं पर बुरा असर पड़ा है। 


विमानों को भुवनेश्वर, रांची और गुवाहाटी डाइवर्ट किया गया है. बड़ी संख्या में पेड़ उखड़ गये हैं. कच्चे मकानों को भारी नुकसान पहुंचा है।  कोलकाता-हावड़ा में जल जमाव की समस्या देखी जा रही है. फिलहाल राहत की उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे तक तेज हवा के साथ बारिश की संभावना जतायी है।  


कोलकाता में गोल्फ ग्रीन, टॉलीगंज, पार्क स्ट्रीट, शरत बोस रोड, सदर्न एवेन्यू, गरियाहाट, लेक टाउन, बीटी रोड और श्यामबाजार इलाके में पेड़ उखड़ कर रास्तों पर गिर गये. फलस्वरूप कई प्रमुख सड़कों पर यातायात बाधित हो गया। 


 इससे सुबह के व्यस्त समय में यातायात में परेशानी आयी. पेड़ गिरने की घटनाआें में कोलकाता, हुगली एवं हावड़ा में कई लोगों के घायल होने की सूचना है. सड़कों पर पानी जमा होने के कारण ट्रैफिक व्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है. हावड़ा व हुगली में भी बारिश ने तबाही मचायी है. आंधी आैर भारी बारिश के कारण सुंदरवन के इलाके में स्थिति बेहद गंभीर बन गयी है।          


दुर्गा पूजा की लंबी छुट्टियों के बाद सोमवार से सरकारी दफ्तर व  स्कूल  खुले थे. भारी बारिश के कारण दफ्तर जाने वालों एवं  छात्रों को असुविधा का सामना करना पड़ा. बेहद खराब मौसम को देखते हुए कुछ स्कूलों ने छुट्टी घोषित कर दी.  मौसम विभाग के क्षेत्रीय निदेशक जीके देवनाथ ने बताया कि हवा का यह निम्न दबाव शुरू में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ेगा और अगले 48 घंटों के दौरान सघन निम्न दबाव में बदल सकता है।  




इसके प्रभाव से बुधवार तक पश्चिम बंगाल के गंगा के क्षेत्रों, उत्तर ओड़िशा और पूर्व झारखंड में ज्यादातर स्थानों पर बारिश होगी. कुछ इलाकों में भारी बारिश के साथ तेज हवा भी चलेगी। 


मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान  में बताया है कि बुधवार  तक पश्चिम बंगाल और उत्तर ओड़िशा में समुद्र की स्थिति खराब रहेगी. मौसम विशेषज्ञों ने मछुआरों को सतर्क करते हुए मौसम में सुधार न आने तक समुद्र में न जाने की सलाह है।  



उधर, पूर्वी रेलवे के प्रवक्ता आरएन महापात्रा ने बताया कि पूर्व रेलवे के सभी हिस्सों में रेल सेवाएं सुबह 11 बजे तक सामान्य थीं, लेकिन कुछ इएमयू लोकल ट्रेनें  देरी से चल रही थीं. लगातार हो रही बारिश आैर खराब मौसम का  विमान परिसेवा पर जबरदस्त प्रभाव पड़ा। 



 कोलकाता आने वाली कई उड़ानों को भुवनेश्वर, गुवाहाटी, अगरतला और बागडोगरा एयरपोर्ट पर डायवर्ट करना पड़ा. जानकारी के अनुसार, कोलकाता के नेताजी सुभाष बोस इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कम से कम 95 उड़ानें रद्द कर दी गयीं. एयरपोर्ट की हवाई पट्टी पर भी पानी जमा हो गया था. 82 विमानों को डायवर्ट किया गया।