सिर्फ 21 रुपए में मिलेगा 1 जीबी डेटा,जानिए कैसे

Daily news network Posted: 2017-03-07 12:12:54 IST Updated: 2017-03-07 12:12:54 IST
सिर्फ 21 रुपए में मिलेगा 1 जीबी डेटा,जानिए कैसे
  • इसके लिए ट्राई छोटे उद्यमियों,समुदायों,कंटेंट और सर्विस प्रोवाइडर्स की मदद लेगा। ट्राई का मानना है

नई दिल्ली।

ट्राई की योजना देश भर में कम पैसे में हाई स्पीड वाई फाई सेवा उपलब्ध कराने की है। इसके लिए ट्राई छोटे उद्यमियों,समुदायों,कंटेंट और सर्विस प्रोवाइडर्स की मदद लेगा। ट्राई का मानना है कि टेलिकॉम नेटवक्र्स के अलावा भी देश के कोने कोने में अन्य तरीकों से वाई फाई के जरिए इंटरनेट उपलब्ध कराया जा सकता है।

टेलिकॉम मार्केट के 10 पैसे प्रति एमबी रेट के मुकाबले ट्राई की योजना 2 पैसे प्रति एमबी के रेट पर वाई वाई उपलब्ध कराने की है। अगर यह प्रस्ताव आगे बढ़ाया जाता है तो आपको 20.48 रुपए में 1 जीबी डेटा मिल सकता है। ट्राई का मानना है कि इसके जरिए टेलिकॉम कंपनियों पर बढ़ता लोड कम किया जा सकता है जिसका असर कॉल क्वालिटी और इंटरनेट स्पीड पर पड़ता है। मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने बताया कि ट्राई के वाई फाई को बंधनमुक्त करने से जुड़ी सिफारिशें टेलिकॉम मंत्रालय को जल्द भेजी जाएंगी जिससे लाइसेंस और अन्य कानूनों में बदलाव किया जा सके।

ट्राई की योजना के मुताबिक वाई फाई की सुविधा जब देश के हर कोने में मौजूद होगी तो यूजर्स बिना मुश्किल के वहां भी इंटरनेट चला पाएंगे जहां टेलिकॉम कंपनियां इंटरनेट नहीं पहुंचा पा रही है। आइडिया यह है कि एक ग्राहक अपने मोबाइल नेटवर्क से सस्ते पब्लिक वाई फाई हॉटस्पॉट्स पर आसानी से मूव हो पाए। इसे ऐसे समझें कि जब आप ऐसे इलाके में पहुंचे जहां आपको मोबाइल इंटरनेट नहीं मिल पा रहा है तो वहां के वाई फाई प्रोवाइडर्स के साथ आप बिना किसी समस्या के जुड़ जाएंगे और कीमत होगी 2 पैसे प्रति एमबी। वाई फाई की पहुंच बढ़ाने के लिए ट्राई ने पिछले साल जुलाई में एक कंसल्टेेशन पेपर जारी किया था।