त्रिवेंद्र रावत ने ली उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ, मोदी-शाह रहे मौजूद

Daily news network Posted: 2017-03-18 12:14:34 IST Updated: 2017-03-18 15:37:28 IST
त्रिवेंद्र रावत ने ली उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ, मोदी-शाह रहे मौजूद
  • राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के कार्यकर्ता त्रिवेंद्र सिंह रावत शनिवार अपराह्न उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। रावत राज्य के नौवें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है।

देहरादून।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के कार्यकर्ता त्रिवेंद्र सिंह रावत शनिवार अपराह्न उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। रावत राज्य के नौवें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है। 


शपथ-ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह के साथ-साथ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के अन्य मंत्रियों व नेताओं के भी शामिल हुए।

विधानसभा चुनाव में भाजपा ने कांग्रेस को मात देते हुए राज्य विधानसभा की 70 में से 57 सीटों पर अपना कब्जा जमाया। मोदी से जुड़े रहे रावत उत्तराखंड में भाजपा की पूर्ववर्ती सरकार के दौरान कृषि मंत्री थे। दोईवाला से निर्वाचित रावत ने कांग्रेस प्रत्याशी हीरा सिंह बिष्ट को 24,000 वोटों से मात दी थी। वह आरएसएस में प्रचारक के रूप में भी जाने जाते हैं।

रावत राज्य में भाजपा के पांचवें मुख्यमंत्री हैं। पार्टी ने उत्तराखंड में अपनी पहली सरकार साल 2000 में बनाई थी, जब उत्तर प्रदेश से अलग होकर यह राज्य बना था। नित्यानंद स्वामी राज्य के पहले मुख्यमंत्री बने थे।