विजय माल्या गिरफ्तार, 9 हजार करोड़ रुपए डकार कर भागा था विदेश

Daily news network Posted: 2017-04-18 15:53:03 IST Updated: 2017-04-18 15:53:03 IST
विजय माल्या गिरफ्तार, 9 हजार करोड़ रुपए डकार कर भागा था विदेश

नई दिल्ली।

शराब कारोबारी विजय माल्या को लंदन में गिरफ्तार किया गया है। उन्हें स्कॉटलैंड यार्ड ने गिरफ्तार किया है। माल्या को वेस्टमिंस्टर कोर्ट में पेश किया जाएगा। माल्या पर बैंकों के 9 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा बकाया हैं। माल्या 2 मार्च को देश छोड़कर लंदन भाग गया था। तब से वह लंदन में रह रहा है। भारत सरकार उसे भगोड़ा घोषित कर चुकी है। 


विजय माल्या की किंगफिशर एयरलाइन पर करीब 9 हजार करोड़ रुपए का कर्ज बकाया है। यह कर्ज एसबीआई की अगुवाई वाले 17 बैंकों के समूह ने दिया था। पिछले साल मार्च में माल्या भारत से भाग गया था। इससे पहले माल्या ने यूूएसएल के साथ डील की थी, जिसमें उसे कंपनी से हटने के एवज में 500 करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम मिली थी और उस वक्त रही किसी भी पर्सनल लायबिलिटी से वह मुक्त कर दिया गया था। 


इसके कुछ दिन बाद ही सुप्रीम कोर्ट ने माल्या को अपने पासपोर्ट के साथ व्यक्तिगत रूप से 30 मार्च 2016 को पेश होने को कहा था। भारत ने इस साल 8 फरवरी को औपचारिक तौर पर ब्रिटेन सरकार को भारत ब्रिटेन प्रत्यपर्ण संधि के तहत माल्या के प्रत्यपर्ण का औपचारिक आग्रह किया था। वहीं प्रॉपर्टीज की नीलामी अब लैंडर्स की ओर से एसबीआई कैप ट्रस्टी कर रहा है। माल्या ने कुछ वक्त पहले ट्वीट करके बैंकों से समझौते की बात कही थी। उन्होंने कहा था कि वह बैंकों से 9 हजार करोड़ रुपए का कर्ज चुकाने के लिए एकमुश्त समझौता करने को तैयार है। उन्होंने लिखा था कि सार्वजनिक बैंकों में एक बार में ही सारा कर्ज चुकाने का प्रावधान है। सैकड़ों कर्जदारों ने इस नियम के तहत कर्ज चुकाया है फिर क्या वजह है कि उन्हें ऐसे करने से रोका जा रहा है।