मेघालय में मोदी के स्वच्छ भारत अभियान पर ऐसे फेर रहे हैं पानी!

Daily news network Posted: 2017-05-19 18:21:31 IST Updated: 2017-05-19 18:29:57 IST
मेघालय में मोदी के स्वच्छ भारत अभियान पर ऐसे फेर रहे हैं पानी!
  • शिकायतकर्ताओं का कहना है कि हार्डवेयर स्टोर मार्केट रेट से 40 फीसदी ज्यादा कीमत वसूल रहा है।

तुरा।

मेघालय में पश्चिम गारो हिल्स के सेलसेल्ला में लोगों के समूह ने गुरुवार को डिप्टी कमिश्नर प्रवीण बख्शी को शिकायत करते हुए आरोप लगाया कि स्वच्छ भारत मिशन के मिशन संयोजक उन्हें एम/एस महावीर ट्रेड एजेंसी से शौचालय के लिए निर्माण सामग्री खरीदने के लिए मजबूर कर रहे हैं। 



महावीर ट्रेड एजेंसी तुरा का मशहूर हार्डवेयर स्टोर है। शिकायतकर्ताओं का कहना है कि हार्डवेयर स्टोर मार्केट रेट से 40 फीसदी ज्यादा कीमत वसूल रहा है। बढ़े हुए बिलों को स्वच्छ भारत मिशन के मिशन संयोजक की निगरानी और डायरेक्शन में एडजस्ट किया जा रहा है। बख्शी को लिखे पत्र में लोगों ने कहा, पिछले सप्ताह सेलसेल्ला ब्लॉक में स्वच्छ भारत मिशन के संयोजक ने हमें अपने दफ्तर बुलाया और कुछ ब्लैंक कैश मेमोज और हार्डवेयर स्टोर के डिलीवरी चालान दिए। 




स्वच्छ भारत मिशन के संयोजक ने हमें सील और सिग्नेचर के साथ ब्लैंक कॉपीज जमा कराने को कहा। हमने ऐसा करने से मना कर दिया। शिकायतकर्ताओं का कहना है कि शौचालयों के निर्माण के लिए कुल 12 हजार रुपए की मंजूरी दी गई थी लेकिन विलेज वाटर एंड सेनिटेशन कमेटी के अकाउंट में सिर्फ 3500 रुपए ट्रांसफर किए गए। शेष राशि निर्माण सामग्री की सप्लाई के लिए हार्डवेयर स्टोर को ट्रांसफर कर दी गई। हार्डवेयर स्टोर बहुत ज्यादा चार्ज कर रहा है। 



जब हमने सेलसेल्ला के नजदीक मार्केट से तुलना की तो करीब 3 हजार रुपए का डिफरेंस नजर आया। शिकायतकर्ताओं का कहना है कि अगर हम अन्य हार्डवेयर स्टोर से सामग्री खरीदते हैं तो हम बेहतर शौचालय का निर्माण नहीं कर सकते। शिकायतकर्ताओं ने बख्सी से जांच शुरू करने और अन्य हार्डवेयर स्टोर से सामग्री खरीदने की अनुमति देने की मांग की है।