कोहली को धोखा देने वाले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ बुरे फंसे

Daily news network Posted: 2017-03-08 15:10:25 IST Updated: 2017-03-08 15:10:25 IST
कोहली को धोखा देने वाले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ बुरे फंसे
  • भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दौरान खुद के एलबीडब्ल्यू आउट होने पर डीआरएस लेने को लेकर ड्रेसिंग रूम से सलाह मांगने पर घिरे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने अपनी गलती मान ली है। स्मिथ ने स्वीकार किया है कि उनसे गलती हुई थी लेकिन नीयत में खोट नहीं थी।

बेंगलूरु।

भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दौरान खुद के एलबीडब्ल्यू आउट होने पर डीआरएस लेने को लेकर ड्रेसिंग रूम से सलाह मांगने पर घिरे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने अपनी गलती मान ली है। स्मिथ ने स्वीकार किया है कि उनसे गलती हुई थी लेकिन नीयत में खोट नहीं थी। 

स्मिथ के गलती मानने के बावजूद मामला शांत होता नहीं दिख रहा। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क ने उनके रवैये को गलत करार दिया है। वहीं टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर स्मिथ के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। 

बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया कि इस बारे में आईसीसी के समक्ष कोई आधिकारिक शिकायत दर्ज नहीं कराई गई है लेकिन टीम अपने आरोपों को लेकर दबाव बनाएगी। पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने कहा, नियमों के उल्लंघन करने पर आईसीसी को स्मिथ को सजा देनी चाहिए। टीम इंडिया के सफलतम कप्तानों में शुमार किए जाने वाले सौरभ गांगुली ने भी अथॉरिटीज से स्मिथ के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। 

उन्होंने कहा, अंपायरों और मैच रेफरी को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि भविष्य में ऐसी घटना न दोहराई जाए। 

वीवीएस लक्ष्मण ने ट्विट किया,स्मिथ ने जिस तरह से डीआरएस लेने की कोशिश की ,वह निराश करने वाली और खेल भावना के विपरीत है। गौरतलब है कि मंगलवार को दूसरे टेस्ट के चौथे दिन टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 75 रन से हरा दिया था। जब ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 74 रन था तब उमेश यादव ने स्टीव स्मिथ को पगबाधा आउट कर दिया था। अंपायर के फैसले से नाखुश स्मिथ ने डीआरएस लेने के लिए इशारों ही इशारों में ड्रेसिंग रूम से मदद मांगने की कोशिश की थी। 

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इसे खेल भावना के खिलाफ बताते हुए धोखा बताया था। क्लार्क ने कहा, नए नियम के मुताबिक डीआरएस लेने के लिए सिर्फ अपने साथ क्रीज पर मौजूद साथी बल्लेबाज से ही सलाह ले सकता है। अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो यह गलत है। मेरी चिंता यह है कि जब आप फुटेज देखते हैं तो पता चलता है कि पीटर हैंड्सकॉम्ब ने ही स्मिथ को सलाह दी थी कि वह सपोर्ट स्टाफ से इस बारे में सलाह लें। स्मिथ को ड्रेसिंग रूम से मदद लेने की सलाह लेने पर घिरे हैंड्सकॉम्ब ने भी अपनी गलती मान ली है। उन्होंने कहा कि मुझे नियम की जानकारी नहीं थी। हैंड्सकॉम्ब ने ट्वीट किया, मेरी गलती है। मुझे नियमों के बारे में पता नहीं था। इस बेहतरीन खेल से दूर ले जाने वाला कदम नहीं उठाया जाना चाहिए।