जिमनास्ट दीपा कर्माकर को मिलेगी डी लिट की डिग्री

Daily news network Posted: 2017-10-22 13:27:58 IST Updated: 2017-10-22 13:27:58 IST
जिमनास्ट दीपा कर्माकर को मिलेगी डी लिट की डिग्री
  • रियो ओलंपिक खेलों में शानदार प्रदर्शन कर इतिहास रचने वाली भारतीय जिमनास्ट दीपा कर्माकर को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान(एनआईटी) की ओर से अगले महीने डी.लिट यानी डॉक्टर ऑफ लेटर्स की डिग्री से सम्मानित किया जाएगा।

रियो ओलंपिक खेलों में शानदार प्रदर्शन कर इतिहास रचने वाली भारतीय जिमनास्ट दीपा कर्माकर को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान(एनआईटी) की ओर से अगले महीने डी.लिट यानी डॉक्टर ऑफ लेटर्स की डिग्री से सम्मानित किया जाएगा।


संस्थान के डीन अजय दास ने बताया कि अगरतला में स्थित एनआईटी संस्थान ने हाल ही में स्टार जिमनास्ट दीपा कर्माकर को डॉक्टर ऑफ लेटर्स की डिग्री से सम्मानित करने का फैसला किया है।


11 नवंबर को उन्हें संस्थान के 10वें समारोह में सम्मानित किया जाएगा। दास ने कहा कि एनआईटी ने इस बारे में दीपा को भी सूचित कर दिया है, जो फिलहाल दिल्ली में हैं। त्रिपुरा की रहने वाली 24 वर्षीय जिमनास्ट दीपा कर्माकर ने ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई कर पहली महिला जिमनास्ट होने का इतिहास रचा था। वह रियो ओलंबिक में कांस्य पदक जीतने से चूक गई थी।


डिग्री मिलने की बात से खुश दीपा के पिता दुलाल कर्माकर ने कहा, मेरी बेटी अभी 18 वें एशियाई खेलों की तैयारी कर रही है,जो इंडोनेशिया में होंगे। साथ ही वह ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाले 21 वें राष्ट्रमंडल खेलों की भी तैयारी कर रही है।


ओलंपिक में पहली बार ऐसा हुआ था कि कोई भारतीय जिमनास्टिक के फाइनल में पहुंचा था। दीपा भारत की ओर से ओलंपिक में जाने वाली पहली महिला जिमनास्ट है।