टी-20: नवनिर्मित बरसापारा स्टेडियम में सीरीज अपने नाम करना चाहेगा भारत

Daily news network Posted: 2017-10-09 16:56:17 IST Updated: 2017-10-09 16:56:17 IST
टी-20: नवनिर्मित बरसापारा स्टेडियम में सीरीज अपने नाम करना चाहेगा भारत
  • पहले मैच में नौ विकेट से जीत हासिल करने के बाद भारत मंगलवार को यहां नवनिर्मित बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम खेले जाने वाले दूसरे टी-20 मैच में जीत के साथ आस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी तीन मैचों की सीरीज पर कब्जा जमाने के इरादे से उतरेगा।

गुवाहाटी।

पहले मैच में नौ विकेट से जीत हासिल करने के बाद भारत मंगलवार को यहां नवनिर्मित बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम खेले जाने वाले दूसरे टी-20 मैच में जीत के साथ आस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी तीन मैचों की सीरीज पर कब्जा जमाने के इरादे से उतरेगा।

टी-20 रैंकिंग में पांचवें स्थान पर कायम मेजबान टीम ने सीरीज की शुरुआत जीत के साथ की है। उसने पहले मैच में बारिश से बाधित मैच में आस्ट्रेलिया को मात दी थी।

उस मैच में हरफनमौला प्रदर्शन करने के बाद मेजबान टीम की कोशिश उसी प्रदर्शन को दोहराने की होगी। बल्लेबाजी आक्रमण पूरी तरह से कप्तान विराट कोहली, शिखर धवन, रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धौनी पर होगी।

वहीं निचले क्रम में मनीष पांडे, केदार जाधव और हार्दिक पांड्या पर टीम को मजबूत स्कोर प्रदान करने का भार होगा।

कोहली इस मैच में तेज गेंदबाज आशीष नेहरा को अंतिम एकादश में मौका दे सकते हैं। वहीं गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार का खेलना तय है, स्पिन में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के ऊपर टीम का भार होगा। कुलदीप ने पिछले टी-20 में अच्छा प्रदर्शन किया था। वह वनडे सीरीज में भी आस्ट्रेलिया के लिए सिरदर्द साबित हुए हैं। एक बार फिर उन पर आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी क्रम को कमर तोडऩे की जिम्मेदारी होगी।

वहीं मेहमान आस्ट्रेलिया को अपनी रणनीतियों पर दोबारा विचार करने की जरूरत है। उनकी कोई भी नीति इस दौरे पर अभी तक सफल नहीं रही है। नियमित कप्तान स्टीव स्मिथ के सीरीज से बाहर होने के बाद और ग्लेन मैक्सवेल के फॉर्म में न होने के कारण टीम की बल्लेबाजी का पूरा भार कार्यवाहक कप्तान डेविड वार्नर और उनके साथ पारी की शुरुआत करने वाले एरॉन फिंच पर आ गया है।

बड़ा स्कोर करने या बड़ा लक्ष्य हासिल करने के लिए इन दो बल्लेबाजों में से किसी एक का अंत तक रहना आस्ट्रेलिया के लिए जरूरी हो गया है।

गेंदबाजी में नाथन कल्टर नाइल वनडे के बाद टी-20 में आस्ट्रेलिया के लिए कारगर साबित हुए हैं। उनके अलावा कोई और गेंदबाज अपनी छाप नहीं छोड़ सका है। लेग स्पिनर एडम जाम्पा से टीम को उम्मीदें हैं लेकिन उनका जादू अभी तक देखने को नहीं मिला है।

टीम:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रोहित शर्मा, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, मनीष पांडे, केदार जाधव, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, आशीष नेहरा, लोकेश राहुल और अक्षर पटेल।

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वार्नर (कप्तान), मोएजिज हेनरिक्स, एरॉन फिंच, टिम पेन (विकेटकीपर), डेनियल क्रिस्टियन, ग्लेन मैक्सवेल, जेसन बेहेरेन्डॉर्फ, नाथन कल्टर-नाइल, ट्रेविस हेड, एडम जाम्पा, एंड्रयू टाइ, केन रिचर्डसन।