लिंबो स्केटिंग चैंपियन तिलुक को 5 लाख रुपए का पुरस्कार देगी मणिपुर सरकार

Daily news network Posted: 2017-09-08 17:24:45 IST Updated: 2017-09-08 17:26:00 IST
लिंबो स्केटिंग चैंपियन तिलुक को 5 लाख रुपए का पुरस्कार देगी मणिपुर सरकार
  • मणिपुर के रहने वाले तिलुक केईसम ने अंडर बार लिंबो स्केटिंग में सबसे ज्यादा दूरी का विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

इम्फाल।

मणिपुर के रहने वाले तिलुक केईसम ने अंडर बार लिंबो स्केटिंग में सबसे ज्यादा दूरी का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। मणिपुर सरकार ने आश्चर्यजनक उपलब्धि के लिए तिलुक को 5 लाख रुपए नकद पुरस्कार देने की घोषणा की है।



मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है। ट्वीट में उन्होनें तिलुक को और भी बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित किया है। 

20 दिसंबर, 2015 को नई दिल्ली में तिलुक ने अपना पहला लिंबो स्केटिंग किया था। तब उसने 116 मीटर दूरी की लिंबो स्केटिंग का रिकॉर्ड बनाया था। उन्होंने 116 मीटर की दूरी 31.87 सेकेंड में पूरी की थी। 



इस साल मई में तिलुक ने 475 फुट और 7 इंच (145 मीटर) की अंडर बार लिंबो स्केटिंग में एक नया रिकॉर्ड बना लिया है। हैरानी की बात यह है कि उसने इस दूरी को 56.01 सेकेंड के सिंगल रन में पूरा कर लिया। 

बता दें कि तिलुक ने महज आठ साल की उम्र में यह कारनामा दिखाकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज करवा लिया है। स्केटिंग काफी मुश्किल खेल है, लेकिन इतनी कम उम्र में तिलुक ने स्केट्स पर यह मुश्किल खेल काफी बेहतरीन ढंग से कर दिखाया। 



तिलुक दिल्ली के ब्लूबेल्स इंटरनेशनल स्कूल में दूसरी क्लास में पढ़ता है। वो 2013 से स्केटिंग का अभ्यास कर रहा है। प्रतिदिन सुबह 4 बजे उठकर तिलुक दो घंटे पूरे मन से इस खेल की प्रैक्टिस करता है। शाम को वो तीन घंटे प्रैक्टिस करता है। तिलुक मणिपुर के किसान रिकी और प्रवाबती ताकेलम्बम के पुत्र हैं। 


लिंबो स्केटिंग एक स्पोर्ट्स है, जिसमें व्यक्ति पैरों में रोलर स्केट्स पहन लंबी-लंबी छड़ों या रॉड (बार्स) के नीचे से होकर गुजरता है। इस स्पोर्ट्स में उसे दोनों पैरों को फैलाकर बार्स और जमीन से बिना टकराए काफी कम समय में एक लंबी दूरी तय करनी होती है। लिंबो स्केटिंग को रोलर लिंबो भी कहा जाता है।