पिच नहीं , इन पांच कारणों से गुवाहाटी में हारी टीम इंडिया

Daily news network Posted: 2017-10-12 14:21:07 IST Updated: 2017-10-12 14:21:07 IST
पिच नहीं , इन पांच कारणों से गुवाहाटी में हारी टीम इंडिया
  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहै तीन टी-20 मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में कगारुओ ने भारतीय टीम को 8 विकेट से हराया ओर सीरीज को 1-1 से बराबरी पर ले आया ।

असम

नई दिल्ली । भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहै तीन टी-20  मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में कगारुओ ने भारतीय टीम को 8 विकेट से हराया ओर सीरीज को 1-1 से बराबरी पर ले आया । हालांकि 13 अक्टूबर को होने वाले आखिरी टी- 20 का रोमांच बढ़ गया है, क्योंकि हैदराबाद में होने वाले मैच को दोनों ही टीम जीतना चाहेगी। 

ऑस्ट्रेलिया ने गुवाहाटी में जीत दर्ज कर विराट सेना के विजयी रथ को भी रोक दिया है कल की हार से पहले सोम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया  के बीच हुए टी- 20 मुकाबले में भारतीय टीम ने लगातार 7 मैच जीत कर रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था । लेकिन मंगलवार को खेले गए मुकाबले में मेहमान टीम ने भारत को सभी विभाग में पछाड़ दिया । 

भारतीय टीम गुवाहाटी में जिस प्रकार से खेली उसे देखकर ऐसा कहीं से भी नहीं लग रहा था कि जो वर्ल्ड चैंपियन टीम है। कंगारुओं ने भारत को न तो बल्लेबाजी में चलने दिया और न ही गेंदबाजी में । बहरहाल आइए जानते हैं टीम इंडिया की हार की  बड़ी वजह ।

- रोहित शर्मा ओर विराट कोहली का सस्ते में आउट होना टीम इंडिया की हार के लिए सबसे बड़ी वजह । रोहित शर्मा ने कल के मैच में शुरुआत काफी आक्रामक किया था और पहले ही ओवर में उन्होंने दो चौके जमाए थे, लेकिन रोहित अपनी  आक्रामकता को काबू में नहीं रख पाए और उन्हें आउट होना पड़। । रोहित के आउट होने के बाद कप्तान विराट कोहली ने काफी निराश किया और शून्य  के स्कोर पर आउट होकर पैवेलियन लौट गए । पहले ही ओवर में टीम इंडिया को दो-दो झटके लगे ।

- टीम इंडिया की हार के लिए दूसरी सबसे बड़ी  वजह मध्यक्रम का निराशाजनक प्रदर्शन रहा है । रोहित ओर विराट के जल्द आउट होने के बाद टीम इंडिया का मध्यक्रम भी नहीं चल पाया  ओर बल्लेबाज़ क्रीज पर आते रहे और आउट होकर वापस पैवेलियन लौटते गए । हार्दिक पंडया  का भी रंग कल के मैच में फिका रहा । पंडया   भी कुछ खास नहीं कर पाए ओर 25 रन बनाकर आउट हो गए । मनीष पांडे ओर महेंद्र सिंह धोनी ने भी कल निराश किया ।

- आँरट्रेलिया के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जेसन बेहरेंनडॉर्फ ने कल के मैच में 4 ओवर में 4 विकेट लेकर टीम इंडिया के कमर तोड़ दी थी। पहले ही ओवर में उन्होंने रोहित शर्मा और कप्तान कोहली को आउट कर भारत को शुरुआती झटका दिया । उसके बाद उन्होंने शिखर धवन और मनीष पांडे को भी पैवेलियन भेजा । एक बार फिर टीम इंडिया ने बांए हाथ के पेसर के खिलाफ घुटने टेक दिया । इससे पहले भी बांग्लादेश के खिलाफ 2015 में यही हाल हुआ था। उस समय मुस्तफिजुर रमहान ने भारतीय टीम की हालत खराब कर दी थी।


- कल के मैच में तेज गेंदबाज जैसन बेहरनडोर्फ की कातिलाना गेंदबाजी और मोएजेस हैनरिक्स के आकर्षक अर्द्धशतक से ऑस्ट्रेलिया ने भारत को  8 विकेट से  हराया । कल के मैच में ऑस्ट्रेलिया की भी शुरुआत अच्छी  नहीं रही, लेकिन पहले दो विकेट 13 रन पर गवाने के बाद हेनरिंक्स (46 गेंदों पर नाबाद 62) ओर ट्रेविस हेड ( 34 गेंदों  पर नाबाद 48) ने तीसरे विकेट के लिए 109 रन की अटूट साझेदारी की। इससे  ऑस्ट्रेलिया 15.3 ओवर में दो विकेट पर 122 रन बनाकर आसान जीत दर्ज करने में सफल रहा ।


- कुलदीप यादव और युजवेंद्र हल का नहीं चलना भी टीम इंडिया की हार की सबसे बड़ी वजह रही। इस दोनों ने मिलकर 7.3 ओवरों में 75 रन लुटा दिए। वहीं महंगे साबित होने के वावजूद कुलदीप यादव को उनके कोटे के पुरे ओवर करवा दिए इतना ही   ही नहीं 3 ओवर में सिर्फ 9 रन देकर फिंच को  पैवेलियन लौटाने वाले भुवनेश्वर कुमार से  पुरे 4 ओवर भी नहीं कराए गए जो एक बहुत बड़ा सवाल है ।