यहां खूब आकर्षित होते हैं विदेशी पर्यटक, होता है कुछ ऐसा नजारा

Daily news network Posted: 2017-09-08 20:37:12 IST Updated: 2017-09-08 20:37:12 IST
यहां खूब आकर्षित होते हैं विदेशी पर्यटक, होता है कुछ ऐसा नजारा
  • विदेशी सैलानियों को आकर्षित करने के मामले में केरल भी पीछे नहीं है। हवा बीच तट (Hawa Beach) विदेशी मेहमानों को खूब आकर्षित करता है। यह लाइटहाउस बीच (Light House Beach) और समुद्र बीच (Samudra Beach) के पास में ही है।

विदेशी सैलानियों को आकर्षित करने के मामले में केरल भी पीछे नहीं है। हवा बीच तट (Hawa Beach) विदेशी मेहमानों को खूब आकर्षित करता है। यह लाइटहाउस बीच (Light House Beach) और समुद्र बीच (Samudra Beach) के पास में ही है।



पहले दो तट ही लोगों को खींचने में कामयाब हो पाते हैं, अंतिम तट जरा अछूता रह जाता है। हवा और लाइट हाउस तट दोनों अगल-बगल ही हैं, एक ओर विशाल समुद्र है जबकि दूसरी ओर होटलों एवं रेस्त्रों की कतार सी है। 


बड़े बड़े चट्टानों से टकराती हुई लहरों की ध्वनि आस-पास के सन्नाटे को चीरती है, साथ ही चट्टानों पर एक व्यू पॉइंट भी है जहां से असीम सागर का अवलोकन काफी अच्छे से किया जा सकता है। 



वैसे दिन के वक़्त यहां भीड़-भाड़ कम रहती है, किन्तु शाम होते ही चहलकदमी शुरू हो जाती है। यहां की शाम रंगीन होती है। जिसमें विदेशी सैलानी चार-चांद लगा देते हैं। जो यहां आकर्षण का केंद्र है। 


यहां पर आम या हिंदुस्तानी सैलानी कम ही जाते हैं, क्योंकि विदेशियों की संस्कृति और हमारी संस्कृति मेल नहीं खा​ती और अगर आप परिवार के साथ हैं तो आप उन्हे दूर से देखकर ही असहज महसूस करेंगे। 



यहां के बिलकुल तट पर स्थित रेस्त्रां में भोजन करना जरा महंगा है, लेकिन ऊपर बस स्टॉप की ओर जाने पर महंगाई से थोड़ी राहत जरूर मिलती है।


लाइट हाउस तट के बिलकुल अंतिम छोर पर एक लाइट हाउस ( एक प्रकार का टावर) स्थित है, जिसके नाम पर ही तट का नाम पड़ा।दूर से छोटा लगने वाला यह टावर नजदीक से काफी ऊंचा था। इस टावर पर चढ़ने के लिए काफी घुमावदार सीढियां चढ़नी पड़ी।


ऊंचाई पर चढ़ते ही हवा के जोरदार झोंके ने पुरे शरीर के रोंगटे खड़े कर दिए। ऐसा लगा मानो हेलीकाप्टर से पुरे कोवलम के ऊपर उड़ रहे हों। इस पर चढ़कर अरब सागर का विशाल नजारा कही और पाना सचमुच दुर्लभ है।