Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

तत्काल टिकट कैंसल करवाने पर मिलेगा रिफंड, RAC सीट को माना जाएगा कंफर्म

Patrika news network Posted: 2017-03-21 13:54:23 IST Updated: 2017-03-21 13:54:23 IST
तत्काल टिकट कैंसल करवाने पर मिलेगा रिफंड, RAC सीट को माना जाएगा कंफर्म
  • ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। यात्रियों को रेलवे जल्दी ही एक बड़ी सौगात देगा। इसके अनुसार, तत्काल के टिकटों के कैंसलेशन पर आधा पैसा यानी 50% राशि रिफंड में देगा।

नई दिल्ली।

ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। यात्रियों को रेलवे जल्दी ही एक बड़ी सौगात देगा। इसके अनुसार, तत्काल के टिकटों के कैंसलेशन पर आधा पैसा यानी 50% राशि रिफंड में देगा। 

बता दें कि एक जुलाई 2017 से यात्री आरक्षण प्रणाली (पीआरएस) में बदलाव की तैयारी है। रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 1 जुलाई से रेलवे सुविधा तत्काल के टिकटों पर 50 फीसदी रिफंड देने सहित कई बड़े बदलाव करने की तैयारी में है। 

अभी तक सुविधा तत्काल टिकटों के कैंसलेशन पर कोई पैसा नहीं मिलता है। इसके साथ ही प्रतीक्षा सूची से जुड़ी टिकट प्रणाली में भी बदलाव कर रहा है।

अब रेलवे आरएसी बर्थ को कंफर्म करने की तैयारी कर रहा है। नियम लागू होने के बाद आरएसी बर्थों को कंफर्म माना जाएगा। इस बदलाव का मुख्य कारण आरक्षित कोच में यात्रियों के बीच विवाद रोकना है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत अगले महीने से देशभर की सभी राजधानी शताब्दी ट्रेनों से पावर कार( जेनरेटर कोच) हटाकर यात्री कोच बढ़ाए जाएंगे।

इसके साथ ही टिकट का प्रिंट अब क्षेत्रिय भाषाओं में भी होगा। अबतक सिर्फ अंग्रेजी और हिंदी भाषा में ही टिकट प्रिंट होते थे।

प्रीमियम ट्रेनों एवं फ्लैक्सी फेयर प्रणाली भी खत्म की जा सकती है। दरअसल रेलवे ने इसे प्रायोगिक तौर पर छह माह के लिए शुरू किया था। लेकिन योजना के लागू होने के बाद से ही राजधानी, शताब्दी ट्रेनों की बुकिंग में 15-20% की कमी आई है। इसलिए इस पर रेलवे पुनर्विचार कर रहा है।