पासपोर्ट बनवाना हुआ आसान , आपके घर से 50 किलोमीटर के दायरे में खुलेगा पासपोर्ट केद्र

Daily news network Posted: 2017-06-20 10:31:18 IST Updated: 2017-06-20 10:31:18 IST
पासपोर्ट बनवाना हुआ आसान , आपके घर से 50 किलोमीटर के दायरे में खुलेगा पासपोर्ट केद्र
  • विदेश मंत्रालय तथा डाक विभाग ने देश के हर क्षेत्र में पासपोर्ट केद्र खोलने का निर्णय लिया हैं। इसके तहत अब लोगों को अपने निवास स्थान के पचास किलोमीटर के दायरे में पासपोर्ट बनाने की सुविधा मिल सकेगी ।

ASSAM

गुवाहाटी।  विदेश मंत्रालय तथा डाक विभाग ने  देश के हर क्षेत्र में पासपोर्ट केद्र खोलने का निर्णय लिया हैं। इसके तहत अब लोगों को अपने निवास स्थान के पचास किलोमीटर के दायरे में पासपोर्ट बनाने की सुविधा मिल सकेगी । 



इसके अंतर्गत कार्यक्रम के पहले चरण में सिलचर में एक के अलावा 86 पोस्ट आफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र की घोषणा की गई है जिसमें 52 पोस्टआफिस पासपोर्ट सेवा केंद्रो ने  फिलहाल काम करना शुरू कर दिया है और शेष 34 में इससे संबधित काम  पूरा किया जा रहा है ।

दूसरे चरण के 149 केंद्रों के चालू हो जाने  के बाद देश में डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्रो की संख्या  235 हो जाएगी।  ये केंद्र मुख्य डाकघरों और डाकघरों में बनाए जाएंगे । मालूम हो कि असके अंतर्गत अरुणाचल प्रदेश असम तथा मेघालय में 13 डाकघर पासपोर्ट सेवा के शामिल है। इस बाबत इन तीन राज्यों  में चांप्लांग, तिंराप, धुबड़ी , ग्वालपाडा, कार्बी  आंग्लोग, कोकराझाड, उत्तर  लखीमपुर , तिनसुकिया, बाघमारा तथा तुरा की पहचान कर ली गई है [

विदेश मंत्रालय ने मई, 2014 के बाद सभी पूर्वोत्तर राज्यों के साथ  14 पासपोर्ट लेखा केंद्रो को खोला है जो कि 235 डाकघर पासपोर्ट सेवा  केंद्रों के  अलावा है। इधर वर्तमान सरकार द्वार जनहित में डाकघर पासपोर्ट सेवा  केंद्र की कुल संख्या 251 होने  की आशा है।