अब प्रधानमंत्री मोदी करेंगे इस काम में मदद, हर महीने आप कमाएंगे एक लाख रुपए

Daily news network Posted: 2017-08-11 15:30:08 IST Updated: 2017-08-11 15:30:08 IST
अब प्रधानमंत्री मोदी करेंगे इस काम में मदद, हर महीने आप कमाएंगे एक लाख रुपए
  • आज कल लोग कहीं और काम करने से अच्छा अपना बिजनेस करने की सोचते हैं तो अगर आप भी अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, लेकिन आपके पास न तो पैसा है

आज कल लोग कहीं और काम करने से अच्छा अपना बिजनेस करने की सोचते हैं तो अगर आप भी अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, लेकिन आपके पास न तो पैसा है और ना ही अनुभव तो आप केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री इम्‍प्‍लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम (पीएमईजीपी) के तहत मदद ले सकते हैं। 

इस प्रोग्राम के तहत न केवल आपको सब्सिडी युक्‍त लोन दिया जाएगा, बल्कि आपको बिजनेस के लिए सरकार की ओर से ट्रेनिंग भी दी जाएगी। इस प्रोग्राम के तहत छोटे छोटे से कारोबार के लिए लोन दिया जाता है। इतना ही नहीं, सरकार यह भी बताती है कि कौन सा बिजनेस कितने में शुरू होगा और आपको उसमे कितना मुनाफा होगा। आप अगर अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह प्रोग्राम आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। चलिए आज आपको बताते हैं की आप काम पैसों में कौन सा बिजनेस कर सकते हैं और सरकार इसमें आपको क्‍या सपोर्ट करेगी।



इम्‍प्‍लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम के तहत आप फिनाइल की गोली बनाने का कारखाना भी लगा सकते हैं।इसकी कॉस्‍ट ऑफ प्रोडक्शन 3 लाख 34 हजार रुपए आएगा, जबकि कुल सेल्‍स 5 लाख रुपए होगी। यानी कि‍ आपकी इनकम बचत 1 लाख 65 हजार रुपए होगी। इस रिपोर्ट के आधार पर आप पीएमईजीपी के लोन के लिए अप्‍लाई भी कर सकते हैं। आपको जिला उद्योग केंद्र में अप्‍लाई करना होगा, जहां से सेंक्‍शन होने केबाद आपको बैंक 90 फीसदी तक लोन दे सकते हैं।


3.44 लाख रुपए में गास्‍केट सीमेंट यूनिट शुरू करना चाहते हैं तो पीएमईजीपी की प्रोफाइल रिपोर्ट के मुताबिक कॉस्‍ट ऑफ प्रोडक्‍शन 3 लाख 44 हजार आएगी, इसमें वर्किंग कैपिटल, रॉ-मैटीरियल, इक्विपमेंट आदि का खर्च शामिल है और आप की कुल सेल्‍स 4 लाख रुपए होगी तो आपको पहली बार में 60 हजार रुपए की बचत होगी जो आगे आपको और भी मुनाफा देगी