पटनीटॉप की खूबसूरती चुरा लेगी आपका दिल

Daily news network Posted: 2018-01-14 18:52:10 IST Updated: 2018-01-14 18:52:10 IST
  • लीजिए एक बार फिर से आ गए हैं हम आपके लिए प्रकृति और खूबसूरत ट्रैवल डेस्टिनेशन को लेकर तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं पटनीटॉप के बारे में पटनीटॉप जम्मू और कश्मीर के उधमपुर जिले में स्थित एक सुंदर हिल रिसॉर्ट है।

लीजिए एक बार फिर से आ गए हैं हम आपके लिए प्रकृति और खूबसूरत ट्रैवल डेस्टिनेशन को लेकर तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं पटनीटॉप के बारे में  पटनीटॉप जम्मू और कश्मीर के उधमपुर जिले में स्थित एक सुंदर हिल रिसॉर्ट है।


इस स्थान को वास्तविक रूप से ‘पाटन दा तालाब’ नाम से जाना जाता था जिसका अर्थ है ‘राजकुमारी का तालाब’। एक कहावत के अनुसार राजकुमारी नहाने के लिए प्रतिदिन इस तालाब का उपयोग करती थीं। हालांकि कुछ सालों बाद इसका नाम ‘पाटन का तालाब’ से बदलकर पटनीटॉप हो गया।


देवदार के घने जंगल, घुमावदार पहाडियाँ, लुभावने दृश्य और शांत वातावरण पटनीटॉप को पिकनिक के लिए एक आदर्श स्थान बनाते हैं। इस क्षेत्र में तीन मीठे पानी के झरने हैं जो ठंडे पानी के मूल स्त्रोत हैं। इन झरनों के पानी में औषधीय गुण हैं और यदि आपके पास समय हो तो आप इन्हें देखने जा सकते हैं।


ठंड के मौसम के दौरान विभिन्न बाहरी गतिविधियों जैसे स्कीइंग और ट्रेकिंग में भाग लेने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक पटनीटॉप आते हैं। पटनीटॉप अन्य गतिविधियों जैसे गोल्फ, पैराग्लाइडिंग, एरो स्पोर्ट्स, घुड़सवारी और फोटोग्राफी के लिए भी उपयुक्त है। लोकप्रिय पर्यटन स्थानों में नाग (कोबरा) मंदिर, बुद्ध अमरनाथ मंदिर, बाहु किला, कुद और शिव गढ़ आते हैं।