आज रात सो नहीं पाएंगे आप क्योंकि आज नहीं होगी रात,जाने इस दावे का सच!

Daily news network Posted: 2017-08-12 11:36:31 IST Updated: 2017-08-12 11:36:31 IST
आज रात सो नहीं पाएंगे आप क्योंकि आज नहीं होगी रात,जाने इस दावे का सच!
  • आज रात आप सो नहीं पाएंगे क्योंकि आज 12 अगस्त को रात नहीं होगी जी हां इस दावे ने सोशल मीडिया पर हडकंप मचा रखा है।

आज रात आप सो नहीं पाएंगे क्योंकि आज 12 अगस्त को रात नहीं होगी जी हां  इस दावे ने सोशल मीडिया पर हडकंप मचा रखा है।  दावा है कि 12 अगस्त को 24 घंटे उजाला रहेगा यानि आज रात में भी दिन जैसा उजाला रहेगा और अंधेरा ही नहीं होगा। साथ ही ये भी कहा जा रहा है कि 96 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार होने वाला है।


दरअसल 12 अगस्त यानी आज रात में एक बजे बाद उल्काओं की बारिश होने वाली है, जिस वजह में आसमान में घना अंधेरा न होकर हल्का उजाला रहेगा। वैसे ये खगोलीय घटना जुलाई-अगस्त माह में होती है। मी‌टियर शॉवर यानि उल्का बारिश एक साल में तीन बार होती है, लेकिन इस बार ये हर बार से अधिक होगी। 



इस दौरान हर एक सेकेंड में टूटता उल्का हमें तारें में रूप में दिखाई देगा। आज करीब 100 से 200 उल्काएं पृथ्वी के वातावरण से टकराएंगी, लेकिन चंद्रमा की रोशनी ‌अधिक होने के कारण 50 से 60 प्रति घंटा ही देखी जा सकती है। 


उल्लेखनीय है कि आकाश में कभी-कभी एक ओर से दूसरी ओर तेजी से जाते हुए कुछ पिंड पृथ्वी पर आकर गिरते हैं जिन्हें उल्का कहते हैं. इन्हें 'टूटते हुए तारे' और 'लूका' के नाम से भी जाना जाता है।वायुमंडल में आने के बाद ये जलने लगते हैं और इनमें से प्रकाश उपन्न होता है. खगोलविदों के अनुसार ऐसी घटना हर साल जुलाई से अगस्त के बीच होती है लेकिन इस बार उल्का पिंड ज्यादा मात्रा में गिरेंगे, इसलिए कहा जा रहा है कि 11-12 अगस्त की रात आसमान में अंधेरा नहीं बल्कि उजाला नजर आएगा।


नासा की रिपोर्ट की मानें तो, इस साल गिरने वाले उल्का पिंड की मात्रा पहले के मुकाबले अधिक होगी. नासा के मुताबिक इस साल 11-12 अगस्त की मध्यरात्रि में प्रति घंटे 200 उल्का पिंड गिर सकते हैं. उत्तरी गोलार्द्ध से यह नजारा अच्छे तरीके से देखा जा सकता है।