इसे बस पत्थर नहीं समझे, अगर आपको मिल गया तो रातों-रात हो जाएंगे करोड़पति

Daily news network Posted: 2017-08-11 16:28:00 IST Updated: 2017-08-11 16:28:00 IST
इसे बस पत्थर नहीं समझे, अगर आपको मिल गया तो रातों-रात हो जाएंगे करोड़पति
  • सोचिये एक ऐसा पत्थर है जो जिसका अगर एक टुकड़ा भी आपको मिल जाये तो आप करोड़पति हो सकते हैं

सोचिये एक ऐसा पत्थर है जो जिसका अगर एक टुकड़ा भी आपको मिल जाये तो आप करोड़पति हो सकते हैं नहीं नहीं हम पारस पत्थर की बात नहीं कर रहे हैं हम तो समुद्री दुनिया से निकलने वाले पत्थर की बात कर रहे जिनकी कीमत का अंदाजा पहली नजर में ज्यादा लोग नहीं लगा पाते लेकिन जिसे ये मिल जाता है उसकी किस्मत बदल जाती है तो अगर आपको भी समुद्र किनारे घूमते हुए  पत्थर जैसी दिखने वाली ये चीज मिले, तो बिना देर किए इसे उठा लें। 



पत्थर जैसी दिखने वाली ये चीज कुछ और नहीं, बल्कि व्हेल मछली की उल्टी है। जी हां, अब आप सोच रहे होंगे कि व्हेल की उल्टी से कोई करोड़पति कैसे बन सकता है? तो आपको बता दें कि ये काफी कीमती होती है। व्हेल की उल्टी को एम्बरग्रिस कहते हैं। वैक्स जैसे स्ट्रक्चर वाली ये चीज समुद्र किनारे जमकर कठोर हो जाती है। तब इसका लुक पत्थर की तरह हो जाता।





कई लोग जानकारी के अभाव में इस बेशकीमती चीज को बेकार पत्थर समझ इग्नोर कर देते हैं। लेकिन जिन्हें इसकी कीमत का अंदाजा है, उन्होंने उल्टी के एक टुकड़े से अपनी किस्मत बदल ली है।



दरअसल यह उल्टी बहुत कीमती वैक्स होती है, जो व्हेल की आंतों से रिसने वाले पदार्थ से बनती है। एम्बरग्रिस व्हेल के पेट के अंदर बनता है। जब व्हेल इसे उगल देती हैं, तो ये कई बार समुद्र किनारे जमा हुआ मिलता है। इसका इस्तेमाल परफ्यूम बनाने के लिए किया जाता है।




इस वैक्स की कीमत करीब 16 करोड़ रुपए तक बताई जाती है। दुनियाभर में ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिनमें मछुआरों के हाथ लगे वैक्स के एक टुकड़े ने उन्हें करोड़पति बना दिया था।