सोशल मीडिया पर वायरल हुआ ये वीडियो, आप भी गुस्से से भर जाएंगे

Daily news network Posted: 2017-06-16 12:15:46 IST Updated: 2017-06-16 12:15:46 IST
सोशल मीडिया पर वायरल हुआ ये वीडियो, आप भी गुस्से से भर जाएंगे
  • सोशल मीडिया पर एक हथिनी का वीडियो कुछ दिन पहले वायरल हुआ था। वीडियो में हथिनी लकड़ी के एक कुन्दे को खींचकर ले जाते हुई दिखाई दे रही है

गुवाहाटी।

सोशल मीडिया पर एक हथिनी का वीडियो कुछ दिन पहले वायरल हुआ था। वीडियो में हथिनी लकड़ी के एक कुन्दे को खींचकर ले जाते हुई दिखाई दे रही है। हथिनी की हालत को देखकर आप भी गुस्से से भर जाएंगे। वीडियो वायरल होने के बाद लोग सोशल मीडिया पर अपने गुस्से का इजहार कर रहे हैं।



ये वीडियो करीब एक मिनट का है। वीडियो को मोनदीप गोगोई ने फेसबुक पर अपलोड किया था। वीडियो असम के तिनसुकिया जिले का है। वीडियो में एक हथिनी लकड़ी के कुन्दे को खींच रही है। हथिनी लकड़ी के कुन्दे को खींचकर उसे सड़क के दूसरी ओर ले जाती है, जहां उसका बच्चा खड़ा है। लकड़ी के कुन्दे को खींचने के दौरान हथिनी काफी दर्द में दिखाई दे रही है। घटना ऊपरी देहिंग फोरेस्ट रिजर्व की है।


जांच के लिए इस वीडियो को प्रोजेक्ट एलीफेंट डायरेक्टर आर.के.श्रीवास्तव ने तुरंत चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन बिकास ब्रह्मा को फॉरवर्ड किया। बताया जा रहा है कि यह एलीफेंट प्रोजेक्ट का उल्लंघन है। दिग्बोई डिवीजन के फोरेस्ट ऑफिसर बिपुल बोराह ने स्वीकार किया है कि असम में युगों से लकड़ी के कुन्दे को उठाने के लिए हाथियों का इस्तेमाल किया जा रहा है। जंगल के बहुत अंदर वाहन नहीं ले जाए जा सकते इसलिए कानून के मुताबिक थोड़े समय के लिए लकड़े के कुन्दे को खींचने के लिए वयस्क हाथियों का इस्तेमाल किया जाता है। फेसबुक पर वीडियो को पोस्ट करने वाले गोगोई का कहना है कि हमें जानवरों को इस तरह का दर्द नहीं देना चाहिए जब इस काम के लिए आजकल कई आधुनिक तकनीक मौजूद है।