फिल्मों में ऐसे शूट होते हैं किसिंग सीन, सब होता है फेक, वायरल हुए वीडियो में देखें सच्चाई

Daily news network Posted: 2017-03-21 16:19:53 IST Updated: 2017-10-08 16:26:20 IST
फिल्मों में ऐसे शूट होते हैं किसिंग सीन, सब होता है फेक, वायरल हुए वीडियो में देखें सच्चाई
  • फिल्मों में एक्टर-एक्ट्रेस को लिपलॉक सीन अब आम बात है। लेकिन इसके पीछे की सच्चाई जानकर आप हैरान रह जाएंगे। आज हम आपको दिखाएंगे कि आखिर ये सीन शूट कैसे होते हैं।

मुंबई।

फिल्मों में एक्टर-एक्ट्रेस को लिपलॉक सीन अब आम बात है। लेकिन इसके पीछे की सच्चाई जानकर आप हैरान रह जाएंगे। आज हम आपको दिखाएंगे कि आखिर ये सीन शूट कैसे होते हैं। 



कई बार ऐसा भी कहा जाता है कि फिल्मों में दिखाए जाने वाले किसिंग सीन नकली होते हैं और रियल में हीरो-हिरोइन एक-दूसरे को किस नहीं करते। हालांकि अगर ऐसा नहीं होता तो फिर फिल्म में उनके लिपलॉक या किस करते सीन कैसे दिखते हैं।

ऐसे ही सवालों के जवाब जानने के लिए हम बता रहे हैं कि आखिर फिल्मों में किसिंग सीन कैसे शूट किए जाते हैं। दरअसल कुछ साल पहले एक फिल्म का बिहाइंड द कैमरा सीन वीडियो सामने आया था, जिसमें बताया गया कि आखिर साउथ की फिल्मों में किसिंग सीन कैसे शूट किए जाते हैं। यह वीडियो सोशल मीडिया पर भी काफी वायरल हुआ।



2014 में सामने आए इस बिहाइंड द कैमरा वीडियो में एक्ट्रेस काजल अग्रवाल और सूर्या को बिना एक-दूजे को लिपलॉक किए यह दिखाया गया है कि आखिर यह किसिंग सीन कैसे शूट हुआ।

यह सीन 2012 में आई तमिल मूवी 'मात्तारान' का है। इसमें एक थिएटर के अंदर काजल और सूर्या को किस करते हुए दिखाया गया है। हालांकि हकीकत में दोनों ने किस किया ही नहीं। बल्कि एक खास तकनीक की मदद से दो अलग-अलग सीन्स को जोड़कर फिल्म में किस दिखाया गया।



इस बिहाइंड द सीन वीडियो को देखने पर पता चलता है कि काजल ने सूर्या को नहीं बल्कि एक तकिए को किस किया था। जबकि सूर्या को डायरेक्टर ने एक प्लास्टिक शीट में किस करने के लिए कहा था। बाद में विजुअल इफेक्ट्स तकनीक (VFX) की मदद से दोनों सीन्स को ऐसे दिखाया गया, मानों वो रियल में लिप लॉक कर रहे हों।