वायरल हुआ ये मैसेज, 100 या 500 रुपए देकर नहीं भराएं पेट्रोल

Daily news network Posted: 2017-04-15 14:00:37 IST Updated: 2017-04-15 14:00:37 IST
वायरल हुआ ये मैसेज, 100 या 500 रुपए देकर नहीं भराएं पेट्रोल
  • दरअसल भोपाल के 5 नंबर स्टॉप स्थित दुर्गा पेट्रोल पम्प पर जब एक ग्राहक ने लीटर से पेट्रोल पम्प डालने की बात कही, तो कर्मचारियों ने मशीन बंद कर दी

नई दिल्ली।

यदि आप पेट्रोल पंप पर फिक्स रकम यानी 100, 200, 500 या फिर 1000 रुपए का पेट्रोल भरवाते हैं, तो आपको सर्तक हो जाने की जरूरत है। ऐसा इसलिए, क्योंकि देश में कई पेट्रोल पंपों पर फिक्स रकम पर पेट्रोल देकर आपको चपत लगाई जा रही है। इस संबंध में एक एनजीओ  ने इसका वीडियो जारी किया है।


दरअसल भोपाल के 5 नंबर स्टॉप स्थित दुर्गा पेट्रोल पम्प पर जब एक ग्राहक ने लीटर से पेट्रोल पम्प डालने की बात कही, तो कर्मचारियों ने मशीन बंद कर दी। एक स्वयंसेवी संगठन अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत ने पेट्रोल पम्प मशीनों में इलेक्ट्रॉनिक चिप लगे होने की आशंका जाहिर करते हुए यह वीडियो वायरल किया है। इसमें दिख रहा है कि पेट्रोल पम्प के कर्मचारी बार-बार 100, 200, 500 यानी फिक्स करवाकर पेट्रोल भराने की जिद पर अड़े हुए थे।


बता दें कि पेट्रोल पम्प वाले लीटर में पेट्रोल नहीं भरते। वे 100, 200 यानी फिक्स करके पेट्रोल भराने पर बाध्य करते हैं। दरअसल, इलेक्ट्रॉनिक पेट्रोल मशीनों में एक चिप फिट कर दी जाती है, जो रिमोट से कंट्रोल होती है। ऐसे में आपको पता नहीं चलता और आपको कम पेट्रोल भरकर ठग लिया जाता है। बता दें कि 2013 में भोपाल और पंजाब पुलिस की गिरफ्त में एक ऐसा शातिर इंजीनियर आया था, जिसने इलेक्ट्रॉनिक चिप ईजाद की थी, जिससे पेट्रोल पम्पों पर गड़बड़ी होती थी। उसने खुलासा किया था कि, वो देशभर में यह चिप बेच चुका है।शरारती इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर अंकुर वर्मा ने बताया था कि वो मध्य प्रदेश के अलावा यूपी, पंजाब आदि राज्यों में यह इलेक्ट्रॉनिक चिप बेच चुका था।


ये इलेक्ट्रॉनिक चिप दो तरह की होती है। एक का इस्तेमाल रिमोट से होता है जबकि दूसरी तरह की चिप बिना रिमोट के कोड नंबर से काम करती है।महज 12वीं पास अंकुर ने अपना नेटवर्क बनाया और चिप के लिए सेल्समैन तक तैयार कर लिए थे। ऐसे में आपको ध्यान रखना चाहिए कि पेट्रोल पंप का मीटर जीरो पर है या नहीं। उसे जीरो पर करने के लिए कहें इसके बाद ही पेट्रोल भराएं।ये भी जरूर देखें कि जितने लीटर पेट्रोल आपने भरवाया है मीटर रीडिंग भी वही है या नहीं। पेट्रोल पंप पर तेल भराते वक्त कई बार लोग आपका ध्यान बंटाने की कोशिश भी करते हैं। आपको बेवजह बातों में उलझाना चाहे तो सावधान हो जाइए। मीटर तेल निकलने की मात्रा के अनुपात से तेज भागता है। ऐसे पेट्रोल पंपों पर तेल लेने से बचें जिनका मीटर तेज भागता है।