पूर्वोत्तर के युवा उद्यमी बसंत खेतान को मिला "श्रेष्ठ उद्यमी पुरुस्कार"

Daily news network Posted: 2017-06-28 15:34:53 IST Updated: 2017-06-28 15:34:53 IST
पूर्वोत्तर के युवा उद्यमी बसंत खेतान को मिला
  • पूर्वोत्तर भारत में एमएसएमई क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रदर्शन के लिए भारत सरकार के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय ने जोरहाट के युवा उद्यमी बसंत खेतान को "श्रेष्ठ उद्यमी पुरुस्कार' से नवाजा।

असम

पूर्वोत्तर भारत में एमएसएमई क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रदर्शन के लिए भारत सरकार के सूक्ष्म, लघु एवं  मध्यम उद्योग मंत्रालय ने जोरहाट के युवा उद्यमी बसंत खेतान को "श्रेष्ठ उद्यमी पुरुस्कार'  से नवाजा। 


नई दिल्ली के प्रवासी भारतीय केंद्र में मंगलवार को राष्ट्रीय सम्मान समारोह-2015  के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में निकोन पावर  एंड इंफ्रा लिमिटेड तथा काजीरंगा युनिवर्सिटी के प्रो-चांसलर बसंत  खेतान ने यह राष्ट्रीय  सम्मान ग्रहण किया।

सम्मान समारोह में केंद्रीय एमएसएमई मंत्री कलराज मिश्र, केंदीय राज्यमंत्री गिरिराज सिह तथा प्रथीभाई चौधरी सहित गण्यमान्य लोग उपस्थित के

श्री खेतान ने अपना  यह सम्मान अपने पिता मुरलीधर खेतान के सबल नेतृत्व अपने अग्रज जयप्रकाश खेतान के मार्गदर्शन तथा भ्राता  प्रदीप खेतान के सहयोग को समर्पित किया उन्होंने कहा कि इन्हीं  के सामुहिक प्रयास, मार्गदर्शन के कारण निकोन इंफ्रा लिमिटेड यह मुकाम हासिल कर पाया तथा सम्मान का हकदार बना है।

मुरलीधर खेतान ने 1968 में  जोरहाट में 400 केवी के ओवरहेड ट्रांसमिशन एएएसी /एएसी / एसीएसआर कंडक्टर उत्पादन इकाई के साथ निकोन पावर  एंड इंफ्रा की स्थापना  की थी।   1990 में इसकी दूसरी उत्पादन इकाई सीकर में स्थापित की गई। ज़ल्द ही कंपनी ने अंतर्राष्ट्रीय बाजार में अपनी साख बनाई तथा  उसे 5000 लाख का निर्यात का आर्डर मिला। बाद में कंपनी ने बिजली के अन्य क्षेत्रों में कदम रखते हुए अपने काम को विस्तारित करते हुए असम, झारखंड, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा  तथा राज़स्थान में  विभिन्न विधुत  परियोजनाओं में कदम रखा। 

 

कंपनी प्रधानमंत्री के "मेक इन इंडिया" तथा "ज़ीरो डिफेक्ट जीरो इफेक्ट" के लक्ष्य को लेकर  निकोन सफलता की  उडान  भर रहा है ।