टेबल से निकले 63 लाख रुपए, पेश की ईमानदारी की मिसाल

Daily news network Posted: 2017-04-15 15:56:33 IST Updated: 2017-04-15 15:56:33 IST
टेबल से निकले 63 लाख रुपए, पेश की ईमानदारी की मिसाल
  • कनाडा के ओटावा में रहने वाले नोआच मुरफ्फ उस समय चर्चा में आए थे, जब उन्हें 10 हजार रुपयों में ख़रीदे गए टेबल के अंदर से 63 लाख रुपए मिले थे। नोआच ने इतनी बड़ी रकम अपने पास रखने की जगह उसे उसके मालिक को लौटा दिया, जिसकी वजह से उनकी देश-विदेश में भी काफी तारीफ हुई थी।

नई दिल्ली।

कनाडा के ओटावा में रहने वाले नोआच मुरफ्फ उस समय चर्चा में आए थे, जब उन्हें 10 हजार रुपयों में ख़रीदे गए टेबल के अंदर से 63 लाख रुपए मिले थे। 

नोआच ने इतनी बड़ी रकम अपने पास रखने की जगह उसे उसके मालिक को लौटा दिया, जिसकी वजह से उनकी देश-विदेश में भी काफी तारीफ हुई थी। 

2008  में ज्यूइश धर्म के नोआच रबी (धार्मिक गुरु) बन गए थे। पूरा मामला 2013 का है, जब उन्होंने Craigslist (विज्ञापन की वेबसाइट) से एक सेकंड हैंड टेबल खरीदा। नोआच और उनकी बीवी टेबल घर ले आए, लेकिन जब उसे स्टडी रूम के दरवाजे से अंदर नहीं ले जा पाए, तब उन्होंने टेबल के ड्रावर खोल कर उसे अंदर ले जाने का फैसला किया। 

अचानक उनकी नजर एक ड्रॉवर के अंदर रखे प्लास्टिक बैग पर पड़ी। प्लास्टिक में 63 लाख रुपए रखे हुए थे। नोआच और उनकी बीवी ने पैसों को उसके मालिक को लौटाने का फैसला किया। जिस महिला ने वो टेबल नोआच को बेचा था, उसने बताया कि कई सालों पहले ये पैसे उससे गुम हो गए थे। उसने नोआच को थैंक्स कहा और साथ ही उसकी ईमानदारी के लिए कुछ पैसे भी ईनाम के रूप में दिए।