मणिपुर की लोकटक झील में खुला देश का पहला फ्लोटिंग स्कूल

Daily news network Posted: 2017-05-13 18:42:03 IST Updated: 2017-05-13 18:42:03 IST
मणिपुर की लोकटक झील में खुला देश का पहला फ्लोटिंग स्कूल
  • आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि भारत में पहला तैरता हुआ स्कूल खुल गया है। यह स्कूल प्राथमिक शिक्षा के लिए मणिपुर की लोकटक झील में खोला गया है। यह मणिपुर की राजधानी इंफाल से करीब 50 किलोमीटर दूरी पर है।

नई दिल्ली।

आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि भारत में पहला तैरता हुआ स्कूल खुल गया है। यह स्कूल प्राथमिक शिक्षा के लिए मणिपुर की लोकटक झील में खोला गया है। यह मणिपुर की राजधानी इंफाल से करीब 50 किलोमीटर दूरी पर है।



लोकटक झील की एक और खास बात यह है कि यह भारत में मीठे पानी की सबसे बड़ी झील है। यह स्कूल इस इलाके में बेघर हुए बच्चों के लिए है, जिन्हें स्कूल बीच में ही छोड़ना पड़ा था।

जानकारी के लिए बता दें कि लोकटक डिवेलपमेंट अथॉरिटी ने लोकटक लेक (प्रॉटेक्शन) ऐक्ट 2006 के तहत इस इलाके से 700 पानी में बनी हुईं झोपड़ियों को हटा दिया था। इस वजह से बेघर हुए परिवारों के बच्चे लंबे समय से शिक्षा के अभाव में जी रहे थे।

एक स्थानीय व्यक्ति का कहना है कि यहां मछुआरों के कई परिवार रहते हैं, जो पैसे की कमी की वजह से अपने बच्चों को शहर के स्कूलों में नहीं भेज पाते और ऐसे में यह स्थानीय स्कूल उनकी मुश्किलें आसान कर देगा। इस स्कूल को ऑल लोकटक लेक फिशरमैन्स यूनियन और रिसोर्सेज डिवेलपमेंट असोसिएशन ने मिलकर खोला है।