Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

ये हैं 21 साल के मनप्रीत,लोग मानते हैं ईश्वर का अवतार,करते हैं पूजा

Patrika news network Posted: 2017-03-21 14:00:32 IST Updated: 2017-03-21 14:00:32 IST
ये हैं 21 साल के मनप्रीत,लोग मानते हैं ईश्वर का अवतार,करते हैं पूजा
  • ये हैं 21 साल के मनप्रीत सिंह,जिनकी लंबाई सिर्फ 23 इंच है। मनप्रीत का वजन और लंबाई उतनी ही है जिनती 6 माह के बच्चे की होती है।

लुधियाना।

ये हैं 21 साल के मनप्रीत सिंह,जिनकी लंबाई सिर्फ 23 इंच है। मनप्रीत का वजन और लंबाई उतनी ही है जिनती 6 माह के बच्चे की होती है। मनप्रीत न तो चल सकते हैं और न ही बात कर सकते हैं। जब वह तीन साल के थे तब अपने पैर भी हिला नहीं सकते थे। कहा जा रहा है कि मनप्रीत सिंह दुनिया के सबसे छोटे कद के इंसान है। लोग मनप्रीत को ईश्वर का अवतार मानकर उसकी पूजा करते हैं। स्थानीय लोग हर रोज मनप्रीत से आशीर्वाद लेने जाते हैं।

दरअसल मनप्रीत सिंह की बीमारी रहस्य बनी हुई है। जब मनप्रीत का जन्म हुआ था तब वह हेल्दी बेबी की तरह ही था। उसके पिता जगतार सिंह और मां मनजीत कौर का कहना है कि जब मनप्रीत 6 माह का था तब अचानक उसकी ग्रोथ रूक गई। डॉक्टरों ने कभी भी सही तरीके से उसकी जांच नहीं की। मनप्रीत के माता पिता उसके मेडिकल ट्रीटमेंट का खर्चा नहीं उठा सकते। जगतार सिंह का कहना है कि उसके इलाज के लिए हमारे पास पैसा नहीं है। परिवार का कहना है कि मनप्रीत खुद भले ही अपनी हालत से दुखी हो लेकिन वह दूसरे लोगों को खुशियां देते हैं।

मनप्रीत की मां ने कहा, जब मनप्रीत पैदा हुआ तब से हम उसे कई डॉक्टरों के पास ले गए लेकिन 5-7 डॉक्टरों ने कहा कि वह थायराइड से पीडि़त है और उसका इलाज हो सकता है। हमने उसे कई दवाईयां दी लेकिन कुछ भी असर नहीं हुआ। रिश्तेदार और अन्य लोग उसे ईश्वर के समान मानते हैं। मनप्रीत जिसे भी आशीर्वाद देता है उसकी इच्छा पूरी हो जाती है। नाटे कद का होने के बावजूद लोग तंज नहीं कसते। हमे उसे लेकर कुछ भी बुरा नहीं लगता। हम सभी उसकी पूजा करते हैं। लोग उसे बहुत प्यार करते हैं। लोग हर रोज उसकी पूजा के लिए आते हैं।

मनप्रीत सिंह के दो भाई बहन हैं। दोनों की लंबाई सामान्य है। मनप्रीती की 19 वर्षीय बहन जसप्रीत अपने भाई की देखभाल करती है। परिवार चाहता है कि मनप्रीत मशहूर हो जाए ताकि उनको पैसे मिलें और वे मनप्रीत का इलाज करा सकें। मनप्रीत के पिता जगतार सिंह ने कहा, हमने कई डॉक्टरों से कंसल्ट किया लेनिक उन्हें भी कोई उम्मीद नहीं है। लेकिन बाई चांस अगर कोई संभावना है तो मैं खुश नहीं हो सकता।

स्थानीय डॉक्टर हेमराज का कहना है कि  इस तरह की रेयर कंडीशन का थायराइड से संबंध है। जब लोगों को बुखार और जुकाम होता है तो वे मेरे पास आते हैं। मैं उनकी देखभाल करता हूं। लेकिन यह अलग केस है। मैंने ऐसा मामला पहली बार देखा है। विज्ञान ने इतनी प्रगति कर ली है कि कुछ भी असंभव नहीं है। मनप्रीत का इलाज भी संभव है।