7000 फीट की ऊंचाई पर है सिक्किम का सबसे छोटा पर्यटन स्थल!

Daily news network Posted: 2017-06-18 14:13:05 IST Updated: 2017-06-18 14:13:05 IST
7000 फीट की ऊंचाई पर है सिक्किम का सबसे छोटा पर्यटन स्थल!
  • सिक्किम के दक्षिण सिक्किम जिले में 7000 फीट की ऊंचाई पर स्थित रावणला एक छोटा सा पर्यटक शहर है। यह शहर राजमार्गों के द्वारा राज्य के अन्य प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है और पेलिंग और गंगटोक के बीच स्थित है।

सिक्किम के दक्षिण सिक्किम जिले में 7000 फीट की ऊंचाई पर स्थित रावणला एक छोटा सा पर्यटक शहर है। यह शहर राजमार्गों के द्वारा राज्य के अन्य प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है और पेलिंग और गंगटोक के बीच स्थित है।



माउंट कंचनजंगा, माउंट पांडुम, माउंट साइनोलचु, माउंट काबरू जैसी कुछ प्रमुख चोटियों रावणला से दिखाई देती हैं। 


Ravangla हिमालय पक्षियों की एक बहुत आकर्षित करता है। रांगला हर साल अगस्त-सितंबर के दौरान एक भव्य तरीके से पांग लुबसोल त्योहार मनाते हैं। त्योहार तीन दिनों तक चलता है और आखिरी दिन 'छम' के रूप में जाना जाने वाला परंपरागत नृत्य होता है। 



दमथांग के रास्ते पर 8 किमी दूर है, रेयान सूर्योदय दृश्य बिंदु है जो बर्फ की चोटियों पर गिरने वाले सूरज की पहली किस्मों के शानदार दृश्य पेश करता है।


रावण मठ, तिब्बती बौद्ध धर्म के काज्यू स्कूल के एक बौद्ध मठ Ravangla से छह किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जहां भगवान बुद्ध की 148 फुट ऊंची मूर्ति है और यह बुद्ध के महापरिनिर्वाण की 2550वीं वर्षगांठ मनाने के लिए बनाया गया है।



नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी सिक्किम, 2011 में स्थापित इस शहर में अपने अस्थायी परिसर है।