देश की पहली दबंग गोरखा आईपीएस का नाम सुनकर कांपते हैं दुश्मन!

Daily news network Posted: 2017-07-20 19:12:05 IST Updated: 2017-07-20 19:12:05 IST
देश की पहली दबंग गोरखा आईपीएस का नाम सुनकर कांपते हैं दुश्मन!
  • अपने बहादुरी के कई किस्से और कहानियां सुनी होगी लेकिन आज हम आपको एक जबाज महिला आईपीएस के बारे में बताने जा रहे हैं। उनके बहादुरी के चर्चे आज हर तरफ हो रही हैं।

गंगटोक।

अपने बहादुरी के कई किस्से और कहानियां  सुनी होगी लेकिन आज हम आपको एक जबाज महिला आईपीएस के बारे में बताने जा रहे हैं। उनके बहादुरी के चर्चे आज हर तरफ हो रही हैं। 



यूं तो सेना में गोरखा रेजीमेंट की बहादुरी के चर्चे नए नही हैं, देश की रक्षा के लिए ये हर पल तत्पर रहते हैं लेकिन अब इस मामले में असम की बेटियां भी कुछ कम नही हैं।


जी हां हम बात कर रहे हैं सिक्किम की पहली गोरखा महिला आईपीएस अपराजिता राय की। जिनके कारण ना सिर्फ सिक्किम बल्कि पूरा देश गर्व कर रहा है।


साल 2012 में इन्होंने यूपीएससी की परीक्षा पास कर 358 रैंक हासिल कर आईपीएस बनीं। अपने प्रशिक्षण के दौरान इन्होंने कई पुरस्कार जीते। अपराजिता को हर काम में आगे रहने की आदत है फिर चाहे बात खेल कि हो या दुश्मनों को सबक सिखाने की। अपराजिता को हार मंजूर नहीं है। 


अपराजिता को इनके काम के लिए राष्ट्रीय अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है। इस वक्त अपराजिता पश्चिम बंगाल में पोस्टेड हैं।


अपराजिता आज के युवाओं के लिए एक प्रेरणा है और ऐसे लोगों के मुंह पर तमांचा जो महिलाओं को पुरूषों से कम आंकते हैं। आज की नारी तुलना में पुरूषों के बराबर है या यूं कहे एक कदम आगे ही हैं।