Facebook पर अनजान लड़की को न बनाए दोस्त, पड़ सकता है भारी

Daily news network Posted: 2017-03-10 17:29:46 IST Updated: 2017-03-10 17:30:44 IST
Facebook पर अनजान लड़की को न बनाए दोस्त, पड़ सकता है भारी
  • फेसबुक पर अनजान लड़की से दोस्ती आपको भाड़ी पड़ सकती है। इसे लेकर एक हैरान कर देने वाला सच सामने आया है। फेसबुक पर अक्सर यूजर्स को अनजान लोगों की फ्रेंड रिक्वेस्ट भी आ जाती है।

नई दिल्ली।

फेसबुक पर अनजान लड़की से दोस्ती आपको भाड़ी पड़ सकती है। इसे लेकर एक हैरान कर देने वाला सच सामने आया है। फेसबुक पर अक्सर यूजर्स को अनजान लोगों की फ्रेंड रिक्वेस्ट भी आ जाती है। 

खूबसूरत लड़कियों की फ्रेंड रिक्वेस्ट आमतौर पर लड़के तुरंत ही एक्सेप्ट कर लेते हैं, जो उन्हें भारी मुश्किल में डाल सकती है। आप यह जानकर चौंक उठेंगे कि इसके तार अफ्रीका के छोटे से देश मोरक्को से जुड़े हुए हैं। मोरक्को में रहने वाली एक-दो नहीं, बल्कि कई गैंग सक्रिय हैं, जो फेसबुक के जरिए अब तक हजारों लोगों को ब्लैकमेल कर चुकी हैं।

ब्रिटिश बेस्ड मीडिया के मुताबिक, मोरक्को की ओएड जेम सिटी की लगभग एक तिहाई आबादी इस काम में सक्रिय है। इसके लिए बकायदा यहां की लड़कियां यू-ट्यूब से अंग्रेजी भी सीख रही हैं, जिससे वे लड़कों से बात कर सकें।

ब्रिटिश न्यूजपेपर ‘द सन’ के एक रिपोर्टर ने यहां आकर रिपोर्टिंग की और पूरे मामले का खुलासा किया। रिपोर्टर ने इसके लिए कई ब्लैकमेलर्स से भी बात की, तब उन्हें पता चला कि अब तक सैकड़ों लड़कें जाल में फंस चुके हैं। धोखाधड़ी का सबसे ज्यादा शिकार होने वाले लड़कों में ब्रिटेन के हैं, जो खूबसूरत लड़कियों के चक्कर में फंस गए।

यह है ब्लैकमेलिंग की पूरी प्रोसेस

सबसे पहले अमीर लड़कों या शादी-शुदा पुरुष की प्रोफाइल चेक की जाती है। पूरी डिटेल बहुत अच्छे तरीके से खंगालने के बाद खूबसूरत लड़की उसे फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजती है। फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करने के बाद लड़की उससे इमोशनल बातें करनी शुरू कर देती है।

यह सिलसिला कई दिनों तक चलता है, जिससे लड़के को यकीन हो जाए कि लड़की उससे सच्च प्यार करने लगी है। इस तरह बात वेबकैम तक पहुंच जाती है। वेबकैम के जरिए ऑनलाइन सेक्स यानी की अपने न्यूड शरीर दिखाने की प्रोसेस भी शुरू हो जाती है।

इसके अलावा अक्सर पुरुष लड़कियों पर पैसे भी खर्च करने लगते हैं। उससे मिलने भी आ पहुंचते हैं। वैबकैम के सेक्स वीडियो के अलावा फिजिकल रिलेशन बनाने तक के सारे वीडियो कलेक्ट कर लिए जाते हैं। आमतौर पर इसके लिए शादी-शुदा और बुजुर्ग पुरुष ही चुने जाते हैं। जो अपनी शादी टूटने या बदनामी के डर से ब्लैकमेलर्स के चक्कर में फंस जाते हैं।

रिपोर्टर को यह भी जानकारी मिली है कि ब्रिटेन में एक शादी-शुदा व्यक्ति ने तो ब्लैकमेलिंग से तंग आकर फांसी भी लगा ली थी।