एक मकसद के लिए मिसेज इंडिया बन गईं 'खतरों की खिलाड़ी'

Daily news network Posted: 2017-05-16 16:28:19 IST Updated: 2017-05-16 16:28:19 IST
एक मकसद के लिए मिसेज इंडिया बन गईं 'खतरों की खिलाड़ी'
  • पूर्व मिसेज इंडिया इरिस माजू एक फैशन ब्लॉगर, फिटनेस क्रेजी और लेखिका हैं। साल 2015 में इन्होंने मिसेज इंडिया वर्ल्ड का खिताब जीता था। साथ ही मिसेज वर्ल्ड 2015 में भारत का प्रतिनिधित्व भी किया।

पूर्व मिसेज इंडिया इरिस माजू एक फैशन ब्लॉगर, फिटनेस क्रेजी और लेखिका हैं। साल 2015 में इन्होंने मिसेज इंडिया वर्ल्ड का खिताब जीता था। साथ ही मिसेज वर्ल्ड 2015 में भारत का प्रतिनिधित्व भी किया।

इरिस पिछले कुछ सालों से मेघालय में रह रही है क्योंकि उनके पति वहीं राष्ट्रीय रक्षा सेवा में कार्यरत हैं। वे कर्नल हैं। उनका एक बेटा भी है। यहां रह कर इरिस बच्चों को मार्शल आर्ट्स सिखा रही हैं। 

केरल के कोच्चि में जन्मी इरिस ने केरल में कॉन्वेंट इंस्टीट्यूट्स से स्कूली शिक्षा पूरी की। स्नातक की पढ़ाई सिम्बायोसिस, पुणे से की।

इरिस मार्शल आर्ट फॉर्म कलारी जानती हैं और फिटनेस के लिए योग करती हैं। मार्शल आर्ट उन्होंने कोच्ची के कलारी विद्यालय से सीखा है। 

उनका मानना है कि महिलाओं को सशक्त होने के साथ-साथ मार्शल आर्ट भी सिखना चाहिए। क्योंकि हाल के वर्षों में महिलाओं के खिलाफ अपराध बढ़े हैं। ऐसे में महिलाएं कलारी का इस्तेमाल खुद को बचाने के लिए कर सकती हैं। 

उन्होंने कहा कि मेरा लक्ष्य महिलाओं के लिए एक सुरक्षित वातावरण तैयार करना है। जिससे वे जीवन के सभी क्षेत्रों में मजबूत हो सकें। महिलाओं के पास अधिक आत्मविश्वास होना चाहिए ताकि वे स्वयं के लिए खड़ी हो सकें।