मणिपुरी लोक गायिका मंगका ने पुर्तगाली ग्रुप क्लै के साथ किया गठजोड़

Daily news network Posted: 2017-06-15 18:13:11 IST Updated: 2017-06-15 18:13:43 IST
मणिपुरी लोक गायिका मंगका ने पुर्तगाली ग्रुप क्लै के साथ किया गठजोड़
  • मणिपुरी लोक गायिका मंगका ने एक गाने के लिए पुर्तगाली ग्रुप क्लै के साथ हाथ मिलाया है। इस गाने से कमाई होने वाले धन को बीमार बच्चों की इच्छाओं को पूरा करने वाली संस्था को दान किया जाएगा।

इम्फाल।

मणिपुरी लोक गायिका मंगका ने एक गाने के लिए पुर्तगाली ग्रुप क्लै के साथ हाथ मिलाया है। इस गाने से कमाई होने वाले धन को बीमार बच्चों की इच्छाओं को पूरा करने वाली संस्था को दान किया जाएगा।


मंगका ने कहा कि 'नूरा पखांग' (ईयू ई तू) शीर्षक वाला गाना, टी(एच)आरईई का एक हिस्सा है, यह एक सांस्कृतिक परियोजना है जो पुर्तगाल और कई एशियाई देशों के संगीतकारों से जोड़ता है। 


इस ट्रैक के दो अलग-अलग संस्करण हैं। एक लगभग सात मिनट का है, दूसरा केवल चार मिनट का है।


मंगका ने बताया कि इस गाने को पुर्तगाल में रेडियो पर अप्रैल में ही प्रसारित किया गया था। यह गाना इंटरनेट पर भी उपलब्ध है। लेकिन मैं यहां इसे जून के बाद वितरित करूंगी। मैंने इस परियोजना से कमाई के बारे में कभी नहीं सोचा है। 


गीत की वितरण योजनाओं के बारे में पूछे जाने पर, उन्होंने कहा कि वह अभी तक इस बारे में नहीं सोची हैं। दिल्ली सहित कुछ चैनलों ने मुझे इसे प्रसारित करने के लिए संपर्क किया है। 


युवा गायिका एक हिंदी गीत गाने की ख्वाहिश रखती हैं। उन्हें लता मंगेशकर को बहुत पसंद हैं।



बता दें कि मंगका ने संगीत विरासत में पाया है। उन्होंने अपने पिता मयंगलमबम मंगांगसना से संगीत सीखा और बहुत कम उम्र में ही गाना शुरू किया। उनके पिता मणिपुरी के ख्यात गायकों में से एक हैं। मंगका ने 9 वर्ष की आयु में मोइरंग साइ और बसोक जैसी मणिपुरी विधाएं सीखीं। वह हिंदुस्तानी संगीत के अलावा मणिपुरी नृत्य भी जानती हैं। उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर अच्छे प्रदर्शन दिये हैं।